Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol बढ़ने पर हमारा शरीर देता है 5 तरह के इशारे, इग्नोर करना पड़ जाएगा महंगा

High Cholesterol Symptoms: अगर आप हद से ज्यादा ऑयली फूड्स का सेवन करेंगे को हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना तय है, ऐसा करने से आर्टरीज में ब्लॉकेज हो जाती है जिससे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल से बाहर होने लगता है. इसके कारण आगे चलकर हार्ट अटैक (Heart Attack), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) या ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, जो जानलेवा भी साबित हो सकता है, ऐसे में जरूरी है कि हम कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षणों को शरीर के कुछ इशारों से पहचान लें.

1/5

ज्यादा पसीना आना (Excessive Sweating): पसीना आना बॉडी की एक नॉर्मल प्रकिया है, लेकिन अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आ रहा है तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत हो सकते हैं, ऐसे में तुरंत ब्लड टेस्ट करा लें.

2/5

मोटापा (Obesity): वजन बढ़ना कई परेशानियों की जड़ है, ऐसे होना इस बात को जग जाहिर करता है कि आपके खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ गया है, ऐसे में वजन घटाने के उपाय करना शुरू कर देना चाहिए.

3/5

सीने में दर्द (Chest Pain): कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर चेस्ट पेन होना एक आम समस्या है. अगर आपको नियमित अंतराल पर सीने में दर्द होता है तो समझ जाएं कि अब टेस्ट कराने और सावधानी बरतने की जरूरत है.

4/5

पैरों में दर्द (Leg Pain): हाई कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में पैरों में दर्द की भी शिकायत होती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नसों में ब्लॉकेज बढ़ने के कारण खून की सप्लाई पैरों तक सही तरीके से नहीं पहुंच पाती और तकलीफ बढ़ जाती है.

5/5

पीले चकत्ते (Yellow Rashes): कई बार हमने देखा होगा कि स्किन की ऊपरी परत पर पीले रंग के रैशेज आने लगते हैं, ऐसे लक्षण हाई कोलेस्ट्रॉल के हो सकते हैं, इसलिए वक्त रहते अलर्ट हो जाने में समझदारी है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़