Advertisement
photoDetails1hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल; नहीं होगी दिल की बीमारी

Bad Cholesterol Lowering Foods: आज कल कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की शिकायत काफी ज्यादा बढ़ने लगी है. फिट हार्ट (Heart health) के लिए जरूरी है कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा न हो. दिल की बीमारियों का सीधा संबंध कोलेस्ट्रॉल से है. कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व है. ये शरीर के लिए जरूरी है लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. हमारे शरीर में गुड और बेड दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से फूड्स और सब्जियां हैं, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

दलिया

1/5
दलिया

दलिया हेल्दी नाश्ते का एक बेहतर ऑप्शन में से एक है जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. यह आपके वजन को बढ़ने से रोकने, आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि 'एक कटोरी दलिया खाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप लगभग 5 ग्राम आहार फाइबर का सेवन कर रहे हैं. दलिया में विशेष रूप से घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.' 

ऑलिव ऑयल

2/5
ऑलिव ऑयल

कोलेस्ट्रॉल सबसे ज्यादा तेल की वजह से बढ़ता है. बाहर खाई जाने वाली ज्यादातर चीजों में तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है. इससे बचने के लिए आप अपने घर में खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से सामान्य तेल की अपेक्षा 8 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. ये शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है. इसके अलावा ये हाई ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो उबला हुआ खाना खाना आपके लिए सबसे बेहतर होगा.

बादाम और बादाम ऑयल

3/5
बादाम और बादाम ऑयल

द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया कि बादाम और बादाम के तेल का लगातार सेवन बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है. बादाम का दूध स्वस्थ वसा, फाइबर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिनों से भरा होता है, और बादाम जैसे नट्स खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है. इसलिए, यदि आप अपने दलिया में बादाम का दूध या बादाम का मक्खन, साथ ही रसभरी जैसे फल मिला रहे हैं, स्ट्रॉबेरी, या कटा हुआ सेब, आपको बहुत स्वस्थ नाश्ते के लिए अतिरिक्त फाइबर बूस्ट मिलेगा.'

सोयाबीन

4/5
सोयाबीन

सोयाबीन भी शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है. सोयाबीन से बनी चीजें जैसे सोया मिल्क, दही, सोया टोफू, सोया चंक्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये लिवर को दुरुस्त रखता है और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता भी है. रोजाना इस्तेमाल से शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को 6 फीसदी तक कम किया सकता है.

ब्लैक और ग्रीन टी

5/5
ब्लैक और ग्रीन टी

ब्लैक टी और ग्रीन टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिलती है. ग्रीन टी से ब्लड क्लौटिंग की समस्या से भी निजात मिल जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़