Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes और High Blood Sugar का खतरा होगा कम, बस सुबह जागने के बाद कर लें ये 5 काम

Morning Habits For Diabetic Patients: किसी इंसान को डायबिटीज हो जाए तो ऐसे में अपनी हेल्थ को मैनेज करने में काफी दिक्कतें आती है, इसलिए बेहतर है कि ये बीमारी न हो, और इससे बचने की हर मुमकिन कोशिश की जाएं. मधुमेह से पीड़ित लोगों और जिन्हें प्री-डायबिटीज के लक्षण हैं उनके लिए डेली लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स पर नजर रखना जरूरी है. आइए जानते हैं इन लोगों को सुबह जागने के बाद ऐसे कौन-कौन से 5 काम करने चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो जाए.

शुगर चेक करें

1/5
शुगर चेक करें

डायबिटीज पेशेंट के लिए रोजाना सुबह उठने के बाद ब्लड शुगर चेक करना जरूरी है. इसे नोट करें और हर दिन इसे मेंटेन करें. ऐसा करने से शुगर स्पाइक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा और आप तय कर पाएंगे की इस दिन क्या करना है और क्या नहीं.

पैदल चलें

2/5
पैदल चलें

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह उठकर पैदल चलने की सलाह दी जाती है, क्योंकि फिजिकल एक्टिविटीज बेहद जरूरी है. कोशिश करें कि घर या ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

पैरों पर नजर डालें

3/5
पैरों पर नजर डालें

जिन लोग को ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा है, उनके लिए हर सुबह पैरों पर नजर डालना जरूरी है, जिससे हालात ज्यादा खराब न हों, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को पैरों के पास नर्व डैमेज होने का खतरा होता. आप ये देखें कि कोई जख्म, दाने या कलर चेंज तो नहीं है?

पानी पीते रहें

4/5
पानी पीते रहें

सुबह उठने के बाद एक ग्लास पानी जरूर पिएं, और दिनभर खुद को हाइड्रेट रखें. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने में आसानी होती है. वैसे भी हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से ही बना है. आप ऐसे फ्रूट जूस घर में निकालकर पी सकते हैं जिसमें वॉटर कंटेट ज्यादा हो.

नाश्ता स्किप न करें

5/5
नाश्ता स्किप न करें

अक्सर हम जल्दी ऑफिस या किसी दूसरे काम पर जाने के लिए नाश्ता स्किप कर देते हैं. ऐसी गलती कभी न करें क्योंकि हर वक्त का मील सही टाइम पर करना जरूरी है. इससे ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़