X

Multivitamin Side Effects: मल्टीविटामिन फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाते हैं, खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Multivitamin Side Effects: शरीर में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए अगर आप भी मल्टीविटामिन लेते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. कई बार विटामिन की अधिकता भी आपको नुकसान पहुंचाती है और इससे आप गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं. 

 

मल्‍टीविटामिन खाने के नुकसान

1/6
मल्‍टीविटामिन खाने के नुकसान

अगर आप बिना किसी डॉक्टरी सलाह के धड़ल्ले से मल्टीविटामिन का सेवन करते हैं तो इससे हाइपरविटामिनोसिस की समस्या हो सकती है. ये शरीर में विटामिन की अधिकता से होने वाला रोग है. विटामिन की अधिकता पेट से जुड़ी समस्याओं की वजह बन सकती है. ऐसा नहीं है कि ज्यादा मात्रा में मल्टीविटामिन या दूसरे सप्लीमेंट्स खाने से आपको ज्यादा फायदा होगा. बॉडी में विटामिन की अधिक मात्रा आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है. इससे हेयर फॉल, उल्टी, अपच जैसी समस्या हो सकती है.

लिवर पर असर

2/6
लिवर पर असर

एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ए की अधिकता धूम्रपान करने वालों में फेफड़ों के कैंसर के होने की संभावना को बढ़ा सकती है.  शरीर में विटामिन ए की ज्यादा मात्रा लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है. विटामिन सी या जिंक की अधिकता होने से व्यक्ति को डायरिया, क्रैंप, गैस्ट्रिक, थकान और घबराहट जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. वहीं विटामिन डी की अधिकता से शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है.  विटामिन ई की ज्‍यादा मात्रा इंटरनल ब्लीडिंग की वजह बन सकती है. ज्‍यादा मात्रा में जिंक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

सीमित मात्रा में लेने से नुकसान नहीं

3/6
सीमित मात्रा में लेने से नुकसान नहीं

सीमित मात्रा में मल्टीविटामिन की गोलियां खाने से शरीर को नुकसान नहीं होता, लेकिन इन पर डिपेंड न रहें और पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हेल्दी डाइट लें. फलों और डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें. नट्स का सेवन नियमित रूप से करें. कई बार ऐसा होता है कि मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लेने के चक्कर में लोग अपने खानपान पर कम ध्यान देने लगते हैं, उन्हें लगता है सप्लीमेंट्स से उनकी बॉडी को सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स आपके शरीर की सारी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता. आप सप्लीमेंट्स के साथ हेल्दी डाइट भी फॉलो करें.

डाक्टर से सलाह जरूर लें

4/6
डाक्टर से सलाह जरूर लें

किसी भी सप्लीमेंट्स को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें ताकि यह पता चल सके कि आपको उन विटामिन की जरूरत है भी या नहीं. डॉक्टर की सलाह पर ही मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लें. इससे साइड इफेक्ट का खतरा कम होगा. टीवी या फोन पर किसी एड को देखकर विटामिन सप्लीमेंट न लें. 

 

मल्टीविटामिन की गोलियों के भरोसे न रहें

5/6
मल्टीविटामिन की गोलियों के भरोसे न रहें

मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लेने के चक्कर में लोग अपने खानपान पर कम ध्यान देने लगते हैं, उन्हें लगता है सप्लीमेंट्स से उनकी बॉडी को सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं है, मल्टीविटामिन सप्लीमेंट आपके शरीर की सारी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता. आप सप्लीमेंट्स के साथ हेल्दी डाइट भी फॉलो करें और इसके लिए फलों, सब्जियों, अनाज, मेवे और नॉनवेज आदि का सेवन करते रहें. 

दूसरी दवाओं के साथ न खाएं

6/6
दूसरी दवाओं के साथ न खाएं

अगर आप पहले से ही किसी बीमारी की दवा खा रहे हैं, तो बिना किसी डाक्टर की सलाह के मल्टीविटामिन न लें. इससे साइड इफेक्ट्स का खतरा रहता है. मल्टीविटामिन के सेवन हमेशा सही समय पर और नियमित रूप से करें. बीच में गैप कर देने से आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा. इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि कौन सा मल्टीविटामिन खाली पेट खाना है और कौन सा खाना खाने के बाद.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery