Partner के उदास होने पर करें ये काम, खत्म हो जाएगा सारा अकेलापन

कभी ऑफिस का स्ट्रेस (Stress) होता है, कभी मौसम का बदलाव तो कभी किसी दूसरी बात का तनाव, ऐसे में पार्टनर का मूड ऑफ हो जाना आम बात है. हालांकि उसे ठीक करना आपके हाथों में है.

Partner के उदास होने पर करें ये काम, खत्म हो जाएगा सारा अकेलापन
इन तरीकों से ठीक करें पार्टनर का उदास मन

नई दिल्ली: हर दिन कभी एक सा नहीं होता है. दो प्यार करने वालों की जिंदगी में भी खुशी और गम के पल आते रहते हैं. कभी ऑफिस का स्ट्रेस (Stress) होता है, कभी मौसम का बदलाव तो कभी किसी दूसरी बात का तनाव, ऐसे में पार्टनर (Partner) का मूड ऑफ (Mood Off) हो जाना आम बात है.

आम है उदासी होना
जिंदगी में सब कुछ शांत और अच्छा होने के बावजूद मन कभी-कभी उदासी से घिर जाता है. जैसे आप कभी-कभी उदास यानी डिप्रेस (Depress) फील करते हैं, वैसे ही आपका पार्टनर भी महसूस करता है. कोई इंसान चाहे कितना भी समझदार या खुशमिजाज क्यों न हो, कितनी ही बड़ी-बड़ी बातें करता हो लेकिन कभी न कभी उसकी जिंदगी में भी कोई ऐसा फेज (Phase) जरूर आता है, जिसमें वह खुद को लाचार, बेबस या उदास महसूस करता है. ऐसे में जरूरत है कि आप अपने पार्टनर के जज्बातों को समझें. उसे महसूस कराएं कि वह अकेला नहीं है और आप हर कदम पर उसके साथ हैं.

यह भी पढ़ें- रिश्ते को मजबूत बनाने के काम आएंगे ये Relationship Tips

इन तरीकों से करें पार्टनर का मूड ठीक
महीने में ऐसे कुछ दिन हर किसी की जिंदगी में आते हैं, जब व्यक्ति उदास या अकेला महसूस करता है. ऐसे में न तो ऑफिस में मन लगता है, न घर पर और न ही दोस्तों के साथ. ऐसे बेकार दिन से बुरा क्या होता है? शायद कुछ भी नहीं. जरा सोचिए कि जब आपका प्यार, आपका पार्टनर उस बेकार दिन में खुद को अकेला और उदास महसूस कर रहा होता है तो क्या बीतती होगी उसके दिल पर. ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि आप उसे इमोशनली सपोर्ट (Emotionally Support) करें ताकि वह डिप्रेशन (Depression) में जाने से बच जाए. जानिए कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर का मूड ठीक कर सकते हैं.

पार्टनर से जानें उदासी का कारण
अपने पार्टनर से खुलकर बात करें कि उसे क्या दिक्कत है. उससे उसकी समस्या के बारे में पूछें और साथ ही यह भी जानें कि आप किस तरह से उसकी मदद कर सकते हैं. हो सकता है कि उसकी अपनी कुछ उम्मीदें हों और वह उन्हें पूरा करना चाहता हो लेकिन पूरा कर पाने में खुद को असमर्थ महसूस कर रहा हो. उनसे पूछें कि वे क्या चाहते हैं. अगर समस्या उन्हें खुद से है तो आप उनका मनोबल बढ़ाएं. अगर इसके अलावा उन्हें किसी दूसरी तरह की समस्या है और वह उस वजह से उदास रहते हैं तो उन्हें इमोशनली सपोर्ट करें और उनके चेहरे पर स्माइल (Smile) लाने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें- Breakup के दर्द को भुलाकर फिर से शुरू कीजिए नई जिंदगी, ये टिप्स आएंगे काम

साथ में वॉक पर जाएं
अगर आपको लग रहा है कि आपका पार्टनर आपके सामने ही उदास है या डिप्रेस फील कर रहा है तो तुरंत उसके साथ एक वॉक (Walk) पर निकल जाएं. इससे आप दोनों को एक-दूसरे से बातें करने और समस्या पर चर्चा करने का समय तो मिलेगा ही, साथ ही आपकी बॉन्डिंग (Bonding) भी स्ट्रॉन्ग होगी. वॉक के दौरान पार्टनर खुलकर आपसे अपने मन की बातें भी शेयर कर सकता है.

पॉजिटिव फील कराएं
मन जब नकारात्मकता से घिर जाता है तो सकरात्मकता की एक किरण भी कमाल कर जाती है. अपने पार्टनर को सपोर्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनमें उम्मीद की किरण जगाएं. उन्हें एहसास कराएं कि जो भी होता है, अच्छे के लिए होता है और बुरा वक्त ज्यादा समय का मेहमान नहीं होता. इन सब बातों से वे इमोशनली मजबूत होंगे और साथ ही आप दोनों के बीच रिश्ते भी.

यह भी पढ़ें- Partner को मिस कर रहे हैं तो आपकी 'Video Date' को हिट बनाएंगे ये टिप्स

वीकेंड हॉलिडे का प्लान बनाएं
भाग-दौड़ भरी जिंदगी से कुछ दिन के लिए उन्हें दूर ले जाएं. एक ऐसा वीकेंड हॉलिडे (Weekend Holiday) प्लान करें, जिसमें उन्हें कुदरत की गोद में कुछ समय शांति से बिताने का मौका मिले. अगर ऐसा मुमकिन न हो तो लॉन्ग ड्राइव (Long Drive) पर जाएं, पिकनिक (Picnic) का प्लान बनाएं, कैंडल लाइट डिनर (Candlelight Dinner) पर ले जाएं या घर पर ही एक डेट (Date) की तैयारी कर लें. इससे आप दोनों का ही मूड कुछ चेंज हो जाएगा.

बहुत सारी नॉटी शरारतें
कई बार आपकी छोटी-मोटी शरारत भरी नोक-झोंक भी आपके रिलेशनशिप (Relationship) को जवां बना देती है. अगर पार्टनर लो (Low) फील कर रहा है तो उसे रिचार्ज (Recharge) करने के लिए आप कुछ नॉटी (Naughty) शरारतें भी कर सकते हैं. अगर आप पार्टनर के सामने खुलकर अपनी बातें नहीं कह पा रहे हैं तो उन्हें एक रोमांटिक वीडियो मैसेज (Romantic Video Message) भेज सकते हैं. यकीन मानिए, वे जब भी आपका वीडियो देखेंगे तो अपना सारा गम भूल जाएंगे.

यह भी पढ़ें- खट्टा-मीठा इश्क: हर Couple के बीच जरूर होनी चाहिए ये लड़ाइयां

मसाज से करें रिलैक्स
आप अपने पार्टनर को रिलैक्स (Relax) महसूस करवाने के लिए उन्हें स्पा (Spa) के लिए कहीं बाहर लेकर जाएं या फिर घर पर खुद ही उन्हें मसाज (Massage) दें. दरअसल, मसाज से बॉडी में स्ट्रेस और टेंशन पैदा करने वाले कार्टिलोस हॉर्मोन (Cartilose Hormone) का लेवल कम होता है. इससे उनका स्ट्रेस लेवल डाउन होगा और वे पहले से बेहतर फील करेंगे.

उन्हें बताएं कि उदासी आपको हर्ट करती है
एक अच्छा कपल (Couple) वही होता है, जो हर समय अपने पार्टनर के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़ा रहे. समय चाहे अच्छा हो या बुरा, लेकिन उनके प्यार पर कभी आंच नहीं आनी चाहिए. यह बात उन्हें भी बताएं कि उनके उदास होने से आप कैसा फील कर रहे हैं. इससे उन्हें एहसास होगा कि उनके दुख से आपको भी परेशानी हो रही है.

यह भी पढ़ें- इन Love Tips की मदद से Couple के रिश्ते में आ रही दरार होगी कम

लाइफस्टाइल में लाएं बदलाव
एक जैसी लाइफस्टाइल (Lifestyle) भी बोरियत का बड़ा कारण है. कई बार इसी बोरियत से गुस्सा आने लगता है या झुंझलाहट होने लगती है. ऐसे में मूड बिगड़ना लाजमी है. अगर आपके पार्टनर के साथ भी ऐसा कुछ हो रहा हो तो उनके डेली रूटीन (Daily Routine) में कुछ नया प्रयोग करना शुरू कर दें. यह पॉजिटिव (Positive) बदलाव उनको बहुत राहत देगा.

शॉपिंग पर ले जाएं
एक्सपर्ट्स की मानें तो शॉपिंग (Shopping) को स्ट्रेस रिलीवर (Stress Reliever) कहा जाता है. जब हम शॉपिंग कर रहे होते हैं तो हमारा दिमाग सिर्फ और सिर्फ वहां मौजूद सामान के बारे में ही सोच रहा होता है. यही नहीं, इस बात की तो पुष्टि भी हुई है कि शॉपिंग से खराब मूड को बड़ी आसानी से ठीक किया जा सकता है. फिर देर किस बात की! बस अपने पार्टनर को उसके पसंदीदा मॉल या मार्केट ले जाएं और वहां से बिल्कुल रिलैक्स होकर लौटें.

जिंदगी व रिश्तों से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें