Rock Salt Benefits: सिर्फ 1 चम्मच सेंधा नमक से दूर होंगी कई मुश्किलें, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow1885862

Rock Salt Benefits: सिर्फ 1 चम्मच सेंधा नमक से दूर होंगी कई मुश्किलें, जानिए कैसे

सेंधा नमक का इस्तेमाल सिर्फ खाने-पीने में ही नहीं, बल्कि सेहत (Rock Salt For Health) को बेहतर बनाने और घरेलू कामों में भी किया जा सकता है (Rock Salt Uses). सेंधा नमक से पौधों को हरा-भरा रखने के साथ ही अपना स्ट्रेस भी कम किया जा सकता है (Rock Salt For Stress).

सेंधा नमक के फायदे

नई दिल्ली: आमतौर पर व्रत में लोग सेंधा नमक (Rock Salt) का सेवन करते हैं. इसे सबसे शुद्ध नमक माना जाता है. सेहत के लिहाज से भी सेंधा नमक (Rock Salt For Health) को सबसे अच्छा माना जाता है. व्रत के अलावा भी रोजाना के खान-पान (Vrat Diet) में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. सेंधा नमक से कई तरह की मुश्किलें खत्म की जा सकती हैं (Rock Salt Benefits).

  1. सेंधा नमक से दूर होंगी मुश्किलें
  2. हरे-भरे हो जाएंगे पेड़-पौधे
  3. सेहत के लिए भी है काफी फायदेमंद

सेंधा नमक से दूर होंगी मुश्किलें

बात चाहे सेहत की हो या घर की साफ-सफाई की, सेंधा नमक को ऑल इन वन (Rock Salt Remedies) माना जाता है. सिर्फ 1 चम्मच सेंधा नमक से कई तरह की मुश्किलों का हल ढूंढा जा सकता है. इसलिए व्रत के खान-पान के अलावा अन्य जरूरतों के लिए भी सेंधा नमक को घर में जरूर रखें. जानिए, सेंधा नमक के फायदे (Sendha Namak Ke Fayde) और इस्तेमाल करने का तरीका (Rock Salt Uses).

यह भी पढ़ें- घर में जलाइए सिर्फ 1 चम्मच लौंग, बेहद कमाल का है यह नुस्खा

चमक जाएंगे घर के बर्तन

कभी-कभी तबियत खराब होने या घर से बाहर होने की वजह से सिंक में बर्तन इकट्ठे हो जाते हैं. इस स्थिति में उन पर गंदगी जम जाती है, जो काफी मेहनत करने पर भी साफ नहीं होती है. ऐसे में आप चाहें तो सेंधा नमक का नुस्खा आजमा सकती हैं. पैन और पॉट को धोने के लिए उनमें एक चम्मच सेंधा नमक डालें और स्क्रबर से रगड़ें. बिना ज्यादा मेहनत किए आपका बर्तन साफ हो जाएगा.

साफ हो जाएगी वॉशिंग मशीन

लगातार कपड़े धोने से वॉशिंग मशीन में गंदगी जम जाती है. यही नहीं, कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट की वजह से सारी गंदगी उसमें चिपक भी जाती है. उसे साफ करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है. सेंधा नमक आपके वॉशर को साफ करने में मदद करता है. इसके लिए वॉशिंग टब को गर्म पानी से भर दें, फिर उसमें एक क्वॉर्टर व्हाइट विनेगर (White Vinegar Remedies) और एक कप सेंधा नमक मिक्स कर दें. अब मशीन को एक घंटे तक चलने दें. इस दौरान साइकिल को बंद रखेंय एक घंटे बाद इसे एक बार सिर्फ पानी से साफ कर लें.

यह भी पढ़ें- पेड़-पौधों को हरा-भरा रखने के लिए आजमाएं दूध का नुस्खा, जादू सा करेगा असर

पौधे रहेंगे हरे-भरे

मैग्नीशियम की वजह से पौधे पीले होने लग जाते हैं. इन्हें ठीक करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक चम्मच सेंधा नमक को एक ग्लास पानी में मिक्स कर स्प्रे बॉटल में भर लें और उसे पौधों पर छिड़कें. मैग्नीशियम पौधों के लिए खाद के रूप में भी काम करता है. पौधों को कीड़े-मकौड़ों से बचाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है (Rock Salt For Plants).

कीड़े काटने पर देगा राहत

मच्छर या फिर कीड़े के काटने पर स्किन पर खुजली होने लग जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आधा कप गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिक्स कर दें. फिर इस मिश्रण को एक बॉटल में भर लें और प्रभावित हिस्से पर लगा लें. अन्य कारणों से होने वाली खुजली से भी निजात पाने के लिए घरेलू उपचार (Rock Salt Remedies) के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि अगर खुजली ज्यादा हो तो डॉक्टर को दिखा लेना बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें- Tulsi Plant Care: घर में मुरझा रहा है तुलसी का पौधा तो हो जाएं सतर्क! ध्यान से करें ये काम

स्ट्रेस को कहें गुडबाय

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर सेरोटोनिन (Serotonin) का स्तर कम होने लगता है, जिससे आप दुखी हो सकते हैं. मूड अच्छा नहीं होने से भूख और नींद भी प्रभावित होने लगती है. स्ट्रेस से निजात पाने के लिए (Rock Salt For Stress) नहाते वक्त पानी से भरे हुए टब में सेंधा नमक मिक्स करें. यह आपके शरीर की सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है. सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम न केवल तनाव को कम करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी नींद को भी ठीक करता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news