close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Skin Care: गर्मी में स्किन के साथ न करें कोई समझौता, ऐसे पाएं सॉफ्ट और शाइनी त्वचा

स्क्रब के इस्तेमाल से डल स्किन और टैनिंग से भी मिलता है छुटकारा.

Skin Care: गर्मी में स्किन के साथ न करें कोई समझौता, ऐसे पाएं सॉफ्ट और शाइनी त्वचा

नई दिल्लीः गर्मियों की दस्तक के साथ ही स्किन बेहद ड्राई और बेजान होने लगती है. ऐसे में कई बार समझ नहीं आता कि स्किन पर ऐसा क्या लगाया जाए कि रूखी और बेजान त्वचा को सॉफ्ट और शाइनी बनाया जा सके. इसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे न केवल आपकी त्वचा में मौजूद धूल-मिट्टी साफ होगी, बल्कि डेड स्किन और ब्लेकहेड्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा. वैसे तो मार्केट में हर तरह के स्क्रब बेहद आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए यह स्क्रब खुद बनाकर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप बेहद आसानी से घर पर स्क्रब बना सकते हैं.

PHOTOS: ट्रेंड में हैं मंगलसूत्र के ये डिजाइन, आप भी कर सकती हैं TRY

बादाम और शहद से स्क्रब
अगर आप मार्केट में मिलने वाले स्क्रब के इस्तेमाल से घबराते हैं और घर में स्क्रब बनाकर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पिसा बादाम, शहद अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें. डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और त्वचा में चमक आएगी.

https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/2018/07/23/259523-skin-scrub-7.jpg

कॉफी स्क्रब
कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एक्सफ़ोलीएटिंग के गुण होते हैं, जिससे इसके इस्तेमाल से डेड सेल्स, ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है. आप इसे कॉफी, शहद और बादाम तेल की मदद से घर पर भी तैयार कर सकती हैं. इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच कॉफी और आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें. फिर इसे अपनी अंगुलियों की मदद से हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें.

Winter Tips: सर्दियों में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नींबू का रस और शक्कर का स्क्रब
नींबू का रस और शहद सबसे अच्छा स्क्रब माना जाता है. यह ना सिर्फ ब्लैकहेड्स और डेड सेल्स से छुटकारा दिलाता है, बल्कि टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है. जिसके चलते इसे गर्मियों का सबसे असरदार स्क्रब माना जाता है.

https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/2018/07/23/259503-skin-scrub-4.jpg

मसूर दाल स्क्रब
मसूर दाल में मौजूद कैल्शियम, क्लोरीन, एल्युमीनियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, सल्फर, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए मुंहासे और दाग-दब्बे, डलनेस दूर करने में बेस्ट माने जाते हैं. ऐसे में आप इसे भी स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए मसूर दाल को थोड़ा दरदरा पिसा लें और फिर इस पाउडर में दूध मिलाकर इसे थोड़ा देर छोड़ दें. अच्छे से भीग जाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 4-5 मिनट मसाज करने के बाद धो लें. हफ्ते में एक-दो दिन भी इस्तेमाल करने पर इसका फर्क दिखाई देने लगेगा.