गर्मी आने से पहले ऐसे स्टोर करके रख लें फ्रेश Green Peas, साल भर ले सकेंगे स्वाद
Advertisement
trendingNow12115335

गर्मी आने से पहले ऐसे स्टोर करके रख लें फ्रेश Green Peas, साल भर ले सकेंगे स्वाद

Tips To store Green Peas: हर मटर को अच्छी तरह से स्टोर करके साल भर तक इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में यदि आप भी हरे फ्रेश मटर का स्वाद पूरे गर्मी में लेना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है.

 

गर्मी आने से पहले ऐसे स्टोर करके रख लें फ्रेश Green Peas, साल भर ले सकेंगे स्वाद

हरी मटर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है, लेकिन इसका सीजन सिर्फ ठंड भर होता है. ऐसे में साल के बाकी दिनों में इसे खाने के लिए दुकान से फ्रोजन मटर खरीदने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं रह जाता है, जो कि बहुत महंगा भी होता है. 

ऐसे में हम आज आपके लिए मटर को स्टोर करने के कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप इसका लुत्फ साल भर उठा सकते हैं. 

फ्रिज में स्टोर करें मटर

मटर को स्टोर करने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला और कारगर तरीका है फ्रीजिंग. इसकी मदद से आप मटर को साल भर के लिए स्टोर करके रख सकते हैं. ऐसे में इसके लिए ताजी हरी मटर को छीलकर धो लें. एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें थोड़ी सी चीनी डालें. जब पानी में तेज उबाल आने लगे, तो मटर को 2-3 मिनट तक पकाएं. फिर छानकर तुरंत ठंडे पानी में डाल दें. इससे रंग हरा बना रहेगा. फिर ठंडा होने पर इन्हें एयरटाइट जिपलॉक बैग में भरें और फ्रीजर में रख दें.

मटर को सुखाकर स्टोर करें

मटर को सुखाकर भी लंबे समय तक स्टोर करके आप सकते हैं. इसके लिए पहले छिले मटर एक साफ कपड़े पर फैलाकर धूप में अच्छी तरह सुखा लें. रात में इसे कपड़े से ढक कर छोड़ दें. जब मटर के दाने पूरी तरह से सूख जाए तो इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखें और ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर कर लें. 

यह तरीका भी कर सकते हैं ट्राई

यह विधि से आप मटर को कुछ महीनों तक ही स्टोर करके रख सकते हैं. इसके लिए छिले मटर में थोड़ा सा नमक मिलाकर एयरटाइट कंटेनर में भरकर इसे फ्रिज में स्टोर कर दें. यह विधि 2-3 महीने तक काम देती है. 

स्टोर करने से पहले ध्यान रखें ये बातें

स्टोर करने के लिए हमेशा ताजी, हरी और बिना फटे हुए मटर चुनें. खराब मटर के दानों को निकाल कर अलग कर दें. वरना इससे स्टोरिंग के दौरान सारे मटर के दाने खराब हो सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news