कारगिल वॉर में गुंजन सक्सेना ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल, अब पर्दे पर आएंगी नजर
X

कारगिल वॉर में गुंजन सक्सेना ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल, अब पर्दे पर आएंगी नजर

कारगिल युद्ध के कई बहादुर हीरोज के नाम हमने सुने हैं लेकिन इन्हीं के बीच एक महिला ऑफिसर ने भी अपने साहस का परिचय दिया था और इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया.

कारगिल वॉर में गुंजन सक्सेना ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल, अब पर्दे पर आएंगी नजर

नई दिल्ली: बॉलीवुड में बायोपिक फिल्मों का दौर चल रहा है. इसी कड़ी में एक नई फिल्म का ऐलान किया गया है जिसमें जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी लीड रोल में नजर आएंगे. फिल्म का नाम हैं 'गुंजन सक्‍सेना: द कारगिल गर्ल'. कारगिल युद्ध के कई बहादुर हीरोज के नाम हमने सुने हैं लेकिन इन्हीं के बीच एक महिला ऑफिसर ने भी अपने साहस का परिचय दिया था और इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया. कारगिल युद्ध में अपनी साथी श्री विद्या के साथ मिलकर गुंजन सक्सेना ने पाकिस्तान को नाकों चने चबवा दिए थे. अब उनकी कहानी बड़े पर्दे पर जल्द ही रिलीज की जाएगी. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंजराज कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद गुंजन ने एयरफोर्स ज्वाइन कर ली. गुंजन सक्सेना और श्री विद्या राजन उन 25 ट्रेनी पायलटों में शामिल थीं, जिन्हें 1994 में भारतीय वायुसेना के पहले बैच में शामिल होने का मौका मिला था. 1999 में जब कारगिल जंग छिड़ी तो दोनों को देश के लिए कुछ करने का मौका मिला. गुंजन ने इससे पहले कभी फाइटर जेट नहीं उड़ाया था. युद्ध के दौरान जब भारतीय सेना को पायलट की जरूरत पड़ी, तब गुंजन और श्री विद्या को वार जोन में भेजने का फैसला किया गया. 

असली कारगिल गर्ल गुंजन सक्‍सेना के साथ फिल्‍मी गुंजन जाह्नवी कपूर ने शेयर की फोटो

kargil war girl gunjan saxena

शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित हुईं गुंजन 
कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही नजर आ जाते हैं और पांच साल की छोटी सी उम्र में जब गुंजन ने पहली बार लड़ाकू विमान देखा, तो उस पल फैसला कर लिया कि एक दिन वो ये विमान उड़ाएगी. गुंजन सक्सेना का जन्म ऐसे परिवार में हुआ था जहां उनके पिता और भाई दोनों सेना में थे. बचपन में ही देश के प्रति कुछ कर गुजरने के जज्बे ने गुंजन को सेना में भर्ती होने का हौसला दिया. गुंजन सक्सेना को कारगिल युद्ध के दौरान उनकी बहादुरी के लिए शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार को पाने वाली वह पहली महिला बनीं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

Happy birthday Gunjan Ma'am! Your unwavering courage and bravery has inspired generations gone and more to come. Thank you for entrusting us with your journey to be shown on the big screen!

A post shared by Karan Johar (@karanjohar) on

धर्मा प्रोडक्‍शन के साथ जी स्‍टूडियोज बना रहा है बायोपिक 
कारगिल गर्ल गुंजन सक्सेना पर अब धर्मा प्रोडक्‍शन, जी स्‍टूडियोज के साथ मिलकर फिल्म बना रहा है. फिल्‍म का निर्देशन शरण शर्मा ने किया है. इस फिल्‍म में जाह्नवी कपूर के साथ पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी, विनीत कुमार और मानव विज अहम किरदारों में नज आएंगे. यह फिल्‍म अगले साल 13 मार्च को रिलीज होगी. 

बॉलीवुड की अन्‍य खबरें यहां पढ़ें

Trending news