How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कम कर देता है किचन में मौजूद ये मसाला, बस इस तरह से आजमाएं
Advertisement
trendingNow11519527

How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कम कर देता है किचन में मौजूद ये मसाला, बस इस तरह से आजमाएं

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए यूरिक एसिड को कम करने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड को कम करने के घरेलू नुस्खे। 

How To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कम कर देता है किचन में मौजूद ये मसाला, बस इस तरह से आजमाएं

Uric Acid Home Remedies: हाई यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जिससे आपके शरीर में गाउट (Gout), किडनी और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसके अलावा पैरोों में सूजन होना भी हाई यूरिक एसिड की तरफ इशारा हो सकता है। ऐसे में किचन में मौजदू हल्दी मसाला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

हल्दी में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जोकि शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके साथ बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप कई आसान घरेलू उपचार में आजमा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए यूरिक एसिड को कम करने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, तो चलिए जानते हैं (Uric Acid Home Remedies) यूरिक एसिड को कम करने के घरेलू नुस्खे। 

यूरिक एसिड को कैसे कम करती है हल्दी (Turmeric To Reduce Uric Acid)

हल्दी एक ऐसा हर्ब है जोकि आपको हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है। हल्दी (Haldi) में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जोकि आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। इसके साथ ही हल्दी में एक करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जोकि शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए हल्दी वाला दूध आपके शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।अगर आप चाहें तो दूध में हल्दी के साथ एक चुटकी काली मिर्च भी डालकर पी सकते हैं। 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय (Uric Acid Home Remedies) 

अगर आप रोजाना नियमित तौर पर पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन और यूरिक एसिड फिल्टर होकर बाहर निकल जाते हैं। 
ऐसे में आप मीठी और एडेड शुगर से भरी चीजों के सेवन से परहेज करें। इससे डायबिटीज (Diabetes) के होने का भी खतरा बना रहता है। 
ग्रीन टी के सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलती है। इसलिए सुबह और शाम एक कप ग्रीन टी जरूर पीएं।
यूरिक एसिड को कम करने के लिए हरी सब्जियों, बींस, दाल, पिंटो बींस और सूरजमुखी के बीज को अपने आहार में शामिल करें। 
हाई फाइबर से भरपूर जैसे ओट्स, सेब और अमरूद (Guava) आदि यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होते हैं।
यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर चीजें जैसे संतरा, नींबू और बेरीज को भी अपनी आहार में जरूर शामिल करें। 

Trending news