प्लंबर की नहीं जरूरत, किचन का सिंक हो जाए ब्लॉक, तो तुरंत करें ये छोटा सा उपाय
Advertisement
trendingNow12373310

प्लंबर की नहीं जरूरत, किचन का सिंक हो जाए ब्लॉक, तो तुरंत करें ये छोटा सा उपाय


How To Unclog Kitchen Sink: किचन सिंक जाम होना एक आम समस्या है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों से किचन सिंक को खोल सकते हैं. 

 

प्लंबर की नहीं जरूरत, किचन का सिंक हो जाए ब्लॉक, तो तुरंत करें ये छोटा सा उपाय

किचन का सिंक जाम होने की समस्या इतनी आम है कि कभी ना कभी हर व्यक्ति ने इसका सामना किया है. ऐसा आमतौर पर तब होता है जब बिना बड़े कचरे के टुकड़े या तेल मसाले के साथ सिंक में बर्तन को डाल दिया जाता है. यदि आप यह गलती रोज दोहराते हैं तो इससे सिंक इतना जाम हो सकता है कि आपको प्लंबर को बुलाना पड़ जाए. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि किचन सिंक को जाम होने से बचाने और उसे खोलने के लिए आप घर पर भी कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं? जी हां, यहां हम आपको ऐसे ही कुछ आसान से उपायों के बारे में यहां बता रहे हैं, जो आपका समय और पैसा दोनों बचा देंगे. चलिए जानते हैं-

किचन सिंक को खोलने के घरेलू नुस्खे
उबलता हुआ पानी डालें

सबसे पहले, आप गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं.  गर्म पानी तेल और कचरे के मलबे को पिघला देता है और ड्रेन को खोलने में मदद करता है. इसके लिए एक बर्तन में उबलता हुआ गर्म पानी लें और धीरे-धीरे नाली में डालें. 

बेकिंग सोडा और सिरका

बेकिंग सोडा और सिरका एक शक्तिशाली कॉम्बिनेशन है जो जाम ड्रेन को साफ करने में मदद करता है. इसके लिए सबसे पहले नाली में आधा कप बेकिंग सोडा डालें और फिर उस पर एक कप सिरका डालें. कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर इस पर गर्म पानी लें. इससे सिंक की पाइप अंदर तक साफ हो जाएगी. 

नमक

नमक भी नाली को साफ करने में मदद करता है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस नाली में आधा कप नमक डालें और फिर इसपर से गर्म पानी डालकर छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें- नींबू के छिलके को न करें कचरे में फेंकने की भूल, ऐसे यूज करके चमका सकते हैं अपना किचन

 

कोका-कोला

कोका-कोला में कार्बोनिक एसिड होता है जो नाली को साफ करने में मदद करता है. एक कैन कोका-कोला को नाली में डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर गर्म पानी डालें.

इस बात का रखें ध्यान

नाली को ढक्कन से ढकें ताकि बाल और अन्य कण नाली में न जा सके. बर्तन धोने से पहले खाने के अवशेषों को हटा दें ताकि वे नाली में न जा सके. नियमित रूप से नाली को साफ करें ताकि वह जाम न हो.

इसे भी पढ़ें- House Cleaning: घर पर आने वाले हैं मेहमान तो सिर्फ 1 घंटे में इस तरह से हर कमरे की सफाई

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news