Diabetes के कारण पैरों में उठने लगा दर्द, आज ही बदलें ये आदतें, मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow11822652

Diabetes के कारण पैरों में उठने लगा दर्द, आज ही बदलें ये आदतें, मिलेगी राहत

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीज अक्सर पैरों में तेज दर्द का सामना करते हैं, ऐसा खुद की गलतियों के कारण होता है, आइए जानते हैं कि आपको इससे छुटकारा पाने के लिए डेली लाइफ में क्या-क्या बदलाव करना होगा आइए जानते हैं.

Diabetes के कारण पैरों में उठने लगा दर्द, आज ही बदलें ये आदतें, मिलेगी राहत

Leg Pain In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की जिंदगी काफी मुश्किल होती है, उन्हें छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना पड़ता है, जरा सी लापरवाही उनके लिए परेशानिया खड़ी कर सकती है. आपने कई बार देखा होगा कि मधुमेह के रोगियों को पैरों में बार-बार दर्द उठने लगता है. आमतौर पर नसों में जब ब्लड फ्रो प्रभावित होता है, तो ऐसा असर पड़ना लाजमी है. कई बार विटामिंस की कमी की वजह ये स्थिति आती है. अगर आप लेग पेन से तंग आ गए हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों को तुरंत बदल डालें.  

डायबिटीज में इन वजहों से पैरों में होता है दर्द

1. ब्‍लड शुगर लेवल चेक न करना 
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने ब्लड शुगर लेवल पर पैनी नजर रखनी जरूरी है, तभी आप अपनी सेहत का खास ख्याल रख पाएंगे. इसके लिए मार्केट से ग्लूकोमीटर (Glucometer) खरीद लें और 2-3 दिन में सुबह के वक्त फास्टिंग और नाश्ते के बाद चेक करें और इसका रिकॉर्ड रखें और डॉक्टर की सलाह लेते रहें. इससे आप पैर का दर्द बढ़ने से रोक पाएंगे

2. ड‍िहाइड्रेशन
हमारी बॉडी को सही तरीके से फंक्शन करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है. ड‍िहाइड्रेशन की वजह से भी मसल्स में दर्द हो सकता है. इससे बचने के लिए नारियल पानी, नॉर्मल वॉटर, ताजे फलों का रस पीते रहें. 

3. अनहेल्दी डाइट लेना
डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी अनहेल्दी नहीं खाना चाहिए. अगर आप ऑयली और मसालेदार भोजन करते हैं तो इससे पैरों में दर्द और सूजन बढ़ सकती है. आप ताजे फल और सब्जियां खाएं और उसमें स्पाइस कम रखें. ऑलिव ऑयल को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करें.

4. स्मोकिंग करना
सिगरेट, बीड़ी और हुक्का पीना वैसे तो हर किसी के लिए हानिकारक है, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन चीजों को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि स्मोकिंग के कारण ब्लड फ्लो खराब होता है जिसका असर हमारे पैरों पर भी पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news