Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हाथ-पैर दिखने लगते हैं ऐसे, तुरंत खाना शुरू करें 5 शाकाहारी फूड
Advertisement
trendingNow11869221

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हाथ-पैर दिखने लगते हैं ऐसे, तुरंत खाना शुरू करें 5 शाकाहारी फूड

विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कई महत्वपूर्ण कामों के लिए आवश्यक है, जिसमें रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्व फंक्शन और सेल डिवीजन शामिल हैं. इसलिए विटामिन बी12 को नियमित रूप से लेना जरूरी होता है. 

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से हाथ-पैर दिखने लगते हैं ऐसे, तुरंत खाना शुरू करें 5 शाकाहारी फूड

Vitamin b12 rich vegetarian foods: विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कई महत्वपूर्ण कामों के लिए आवश्यक है, जिसमें रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्व फंक्शन और सेल डिवीजन शामिल हैं. इसलिए विटामिन बी12 (vitamin b12) को नियमित रूप से आहार के माध्यम से लेना जरूरी होता है. अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency) हो जाते हैं तो तरह-तरह के संकेत हमें मिलने लगते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के कुछ सामान्य संकेत (vitamin b12 deficiency symptoms) हाथ और पैरों से भी मिलते हैं. इनमें हाथ और पैरों में झुनझुनी, सुन्नता, कमजोरी और सूजन शामिल हैं. ये लक्षण आमतौर पर सांस लेने के दौरान और चलने-फिरने के दौरान अनुभव किए जाते हैं. विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण कम हो जाता है, जिससे हाथ और पैरों में सूजन आ जाती है.

विटामिन बी12 की कमी के अन्य लक्षण
- थकान और कम ऊर्जा के साथ सामान्य थकावट
- मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक स्थितियों में बदलाव, जैसे कि डिप्रेशन, खिन्नता और उदासी
- भ्रम, भूख न लगना और जी मचलना
- चक्कर आना या बेहोशी
- पाचन संबंधी समस्याएं, जैसे दस्त या कब्ज
- बालों का झड़ना
- झुर्रियां का उत्पादन
- स्तनपान कराने वाली महिलाओं में मांसपेशियों का नुकसान

विटामिन बी12 से भरपूर फूड
मांस, मछली और अंडे विटामिन बी12 के सबसे अच्छे सोर्स में से हैं, लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए भी कुछ विकल्प उपलब्ध हैं. जैसे-

टोफू: टोफू एक सोया प्रोडक्ट है जो प्रोटीन और विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम टोफू में लगभग 2.4 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 12 प्रतिशत है.

सोया बीन्स: सोया बीन्स भी विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हैं. 1 कप सोया बीन्स में लगभग 1.5 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 8 प्रतिशत है.

नट्स और बीज: कुछ नट्स और बीज भी विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हैं. एक औंस बादाम में लगभग 0.5 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 3 प्रतिशत है. एक मुट्ठी मूंगफली में लगभग 0.4 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 2 प्रतिशत है.

फर्मेंटेड फूड्स: कुछ फर्मेंटेड फूड्स, जैसे कि फर्मेंटेड सोयाबीन और नट्स विटामिन बी12 का भी एक अच्छा सोर्स हो सकते हैं. इसके अलावा, कुछ फोर्टिफाइड फूड में भी विटामिन बी12 पाया जाता है.

दूध और दूध से बनी चीजें: दूध, पनीर, दही, घी, आदि भी विटामिन बी12 के रिच सोर्स होते हैं. एक कम दूध में रोजाना की 46 प्रतिशत जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news