Weight Loss Tips: बिना जिम जाए कम होगा वजन, बस करना होगा ये एक काम
Advertisement

Weight Loss Tips: बिना जिम जाए कम होगा वजन, बस करना होगा ये एक काम

How To Burn Belly Fat: आजकल बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को वजन घटाने के लिए जिम जाने का टाइम नहीं मिल पाता, ऐसे में जरूरी है कि एक खास काम किया जाए. 

 

Weight Loss Tips: बिना जिम जाए कम होगा वजन, बस करना होगा ये एक काम

Weight Loss Tips: कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम कल्चर की वजह से ज्यादातर युवाओं का वजन तेजी से बढ़ा है और अब ये कम होने का नाम नहीं ले रहा, दरअसल वेट लूज करना आसान नहीं होता, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट लेना और जिम में काफी पसीना बहाने की जरूरत पड़ती है. अब जो लोग बिना वर्कआउट के वजन कम करना चाहते हैं आखिर उनके लिए क्या ऑप्शन है.

बिना जिम जाए कम होगा वजन

वर्कआउट और वेट लूज फूड के अलावा भी एक ऐसी चीज है जिससे वजन कम करने का प्रॉसेस को तेज हो जाता है. इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से पानी पीना कितना जरूरी है, लेकिन ये बॉडी की बाकी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है.

वेट लॉस में मददगार है पानी

पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है खाने से मिलने वाले जरूरी पोषक तत्व अलग-अलग सेल्स तक पहुंच जाते हैं. साथ ही टॉक्सिंस को दूर करने में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म सहित पाचन तंत्र भी अच्छी तरह काम करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर दिन करीब 7-8 ग्लास पानी पानी चाहिए क्योंकि इससे वजन भी घटता है.

पानी से कैसे कम होगा वजन?

अगर आप खाने से पहले पानी पीते हैं तो इसका असर ये होगा कि खाना कम खाएंगे और कैलोरी इनटेक भी कम हो जाएगा और हर दिन आप थोड़ा-थोड़ा वजन कम कर रहे होंगे. हालांकि इसके साथ आपको ज्यादा ऑयली और ज्यादा मीठा खाने से भी बचना होगा. वजन कम करने के अलावाा पानी के जरिए चेहरे का ग्लो वापस लाया जा सकता है.

पानी पीना कम न करें

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए बिना बॉडी फैस और कार्बोहाइड्रेट सही तरीके से मेटाबोलाइज्ड नहीं हो पाएगा. जब फैट मेटाबोलाइज होता है तो इस प्रोसेस को लिपोलिसिस कहते हैं. इसलिए आप पानी का सेवन नियमित तौर पर करना न भूलें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news