Monacolin से भरपूर Red Rice क्यों है सफेद चावल से बेहतर? जानिए इसके 5 बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11875445

Monacolin से भरपूर Red Rice क्यों है सफेद चावल से बेहतर? जानिए इसके 5 बड़े फायदे

Red Rice Benefits: लाल चावल आप कम ही खाते होंगे क्योंकि किचन में सबसे ज्यादा सफेद चावल इस्तेमाल होता है. हालांकि कई एक्सपर्ट मानते हैं कि रेड राइस सेहत के लिहाज से एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. 

Monacolin से भरपूर Red Rice क्यों है सफेद चावल से बेहतर? जानिए इसके 5 बड़े फायदे

Lal Chawal Khane Ke Fayde: सफेद चावल के मुकाबले रेड राइस को सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी माना जाता है. अगर आप अपनी सेहत सुधारना चाते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. व्हाइट राइस दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फूड है जिसे कई तरह से पकाया जा सकता है, लेकिन इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो सेहत के लिए अच्छी नहीं. आइए जानते हैं कि अगर आप रेड राइस को नियमित तौर से खाएंगे तो सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

लाल चावल खाने के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल होगा कम
रेड राइस में मोनाकोलिन (Monacolin) की भरपूर मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ये लोगों को हार्ट डिजीज से बचाने में मदद कर सकता है, साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित कर सकता है.

2. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
रेड राइस में कई अहम एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जैसे कि सेलेनियम, विटामिन सी, और बीटा-कैरोटीन. ये हमें फ्री रेडिकल्स से बचाने और हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं.

3. डायबीटीज करे कंट्रोल
रेड राइस में पौष्टिक आयोडीन भी पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ये डायबीटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है, अगर इसे खाया जाए तो तबीयत बिगड़ने का खतरा कम हो जाएगा.

4. वजन होगा कम
रेड राइस कम फैट और कैलोरी कम होता है, इसलिए जो लोग पेट और कमर की चर्बी घटाने की सोच रहे हैं, उनके लिए ये परफेक्ट डाइट हो सकता है. इसलिए सफेद चावल की जगह लाल चावल खाने की आदत डालें.

5. दांतों की सेहत के लिए फायदेमंद
इस बात से हर कोई वाकिफ नहीं है कि लाल चावल में कैल्शियम और फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो दांतों को मजबूत बनाने में मदद करती है. अगर आपके दांत कमजोर हैं तो इसे जरूर खाएं.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news