Green Tea पीकर घटाना चाहते हैं वजन? लेकिन इसकी ज्यादा चाहत बिगाड़ देगी सेहत
Advertisement

Green Tea पीकर घटाना चाहते हैं वजन? लेकिन इसकी ज्यादा चाहत बिगाड़ देगी सेहत

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी को हेल्दी ड्रिंक में शुमार किया जाता है है, लेकिन अगर आप एक लिमिट से ज्यादा सेवन करेंगे तो सेहत को कई ऐसे नुकसान हो जाएंगे, जिनके बारे में आपने सोचा तक नहीं होगा.

Green Tea पीकर घटाना चाहते हैं वजन? लेकिन इसकी ज्यादा चाहत बिगाड़ देगी सेहत

Green Tea Peene Ke Nuksan: ग्रीन टी के आयुर्वेदिक गुणों के कारण हम इसे पीना पसंद करते हैं, खासकर जो लोग वजन घटाने की चाहत रखते हैं वो इसका सेवन जरूर करते हैं. इस बात में कोई शक नहीं कि ये एक हेल्दी ड्रिंक है, लेकिन अगर इसका सेवन हद से ज्यादा किया गया तो नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. हमें एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए, अगर आपने इसे ज्यादा सेवन किया तो इसके अच्छे नतीजे नहीं आएंगे.

ज्यादा ग्रीन टी पीने के नुकसान

1. नींद की कमी
हमें एक दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप हर दिन 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी पिएंगे तो नींद की कमी हो सकती है और फिर आप चिड़चिड़े हो जाएंगे.

2. पेट की परेशानियां
एक लिमिट से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन हमारे पेट के लिए अच्छा नहीं होता, इससे अपच, गैस, उलटी जैसी परेशानियां पेश आ सकती हैं

3. स्किन प्रॉबल्मस
ज्यादा ग्रीन टी पीने का असर हमारी स्किन पर भी हो सकता है. क्योंकि इस पेय पदार्थ में पाए जाने वाले तत्व त्वचा की परेशानियां पैदा कर सकते हैं, जिनमें खुजली और एक्जिमा शामिल हैं.

4. एनर्जी की कमी
जो लोग हद से ज्यादा ग्रीन टी पीते हैं उनका अक्सर थकावट औऱ लो एनर्जा का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आपको इस आदत में सुधार करने की जरूरत है.

5. विटामिन और मिनरल्स की कमी
हद से ज्यादा ग्रीन टी की सेवन से विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है, जो स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news