Dry Fruits: सर्दियों कभी न खाएं हद से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स, इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल
Advertisement
trendingNow11940898

Dry Fruits: सर्दियों कभी न खाएं हद से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स, इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

Winter Diet: इस बात में कोई शक नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा है, खासकर सर्दियों में इन्हें जरूर खाना चाहिए, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करना कई परेशानियां खड़ी कर सकता है.

Dry Fruits: सर्दियों कभी न खाएं हद से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स, इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

Dry Fruits Side Effects: सर्दी के मौसम में अक्सर ड्राई फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है, चूंकि काजू, अखरोट, बादाम और मूंगफली जैसे मेवों की तासीर गर्म होती है, इसलिए विंटर सीजन में इसे नियमित तौर से खाने की सलाह दी जाती है. हम में से ज्यादातर लोगों को ऐसी चीजें खाना अच्छा लगता है, इसमें कई तरह के षोकत तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को नुकसान पुहंचाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम सर्द मौसम में हद से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाएंगे तो कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं

ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने के नुकसान

1. हाई कैलोरी डाइट
ड्राई फ्रूट्स में भले ही हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, लेकिन इसमें कैलोरीज कीी मात्रा काफी ज्यादा होती है. अगर आप इसे सीमित मात्रा से ज्यादा खाएंगे तो वजन बढ़ने का खतरा पैदा हो जाएगा. खासकर वेट लूज करने वाले लोगों को डाइटीशियन से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

2. हाई शुगर
कई ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर की अधिक मात्रा होती है, जैसे की किशमिश और खजूर. इन्हें अधिक मात्रा में खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. हालांकि डायबिटीज के मरीज इसे खा सकते हैं, लेकिन सतर्क रहना बेहद जरूरी है, वरना तबीयत बिगड़ सकती है.

3. पेट की समस्याएं
ड्राई फ्रूट्स में ज्यादा फाइबर होता है, जो अधिकतर लोगों के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोगों को इससे पेट समस्याएं हो सकती हैं, दरअसल कई बार इन्हें डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है, जिससे कब्ज, गैस और अपच जैसी परेशानियां पेश आ सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news