Cancer Symptoms: आपकी आवाज तो नहीं बदल रही? इन लक्षणों को न करें इग्नोर; हो सकता है कैंसर
Advertisement
trendingNow11108640

Cancer Symptoms: आपकी आवाज तो नहीं बदल रही? इन लक्षणों को न करें इग्नोर; हो सकता है कैंसर

Cancer Symptoms: कैंसर (Cancer) बीमारी वैसे तो लाइलाज मानी जाती है. हालांकि अगर इसके शुरुआती लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इस बीमारी का इलाज भी हो सकता है. 

फाइल फोटो

Cancer Symptoms: कैंसर (Cancer) एक ऐसी बीमारी है, जिसका सटीक इलाज आज तक डॉक्टर खोज नहीं पाए हैं. लोगों को जब तक इस बीमारी का पता चलता है, तब तक वह लाइलाज के दौर में पहुंच चुकी होती है. जिसके बाद मरीज का जीवित बच पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि सभी लोग इस बीमारी के बारे में जानें और लक्षण दिखते ही इसका इलाज करवाना सुनिश्चित करें.

  1. क्या है कैंसर की बीमारी
  2. शुरुआती संकेतों को न करें इग्नोर
  3. डॉक्टर से चेकअप कराने में न करें देर

क्या है कैंसर की बीमारी

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिससे शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती हैं. इसके बाद कैंसर शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्सों में फैलता जाता है. अगर हम शुरू में कैंसर के शुरुआती लक्षणों (Cancer Symptoms) को अगर पहचान लें तो इसे खतरनाक स्थिति तक पहुंचने से रोक सकते हैं. 

ये हैं कैंसर के लक्षण (Cancer Symptoms)

- शरीर पर अक्सर कई जगह मस्से होते हैं, जिन्हें moles बोला जाता है. अगर मस्से में कुछ बदलाव दिखाई दें या नए मस्से बनते हुए महसूस हों तो समझ लें कि कुछ गड़बड़ है. कई बार मस्सों से खून आना या गांठ बनने के लक्षण भी दिखते हैं. ये सभी लक्षण कैंसर के संकेत हो सकते हैं. 

- किसी व्यक्ति को तंबाकू के सेवन की आदत हो लेकिन अब उसे इसमें दिक्कत आ रही हो या सिर में दर्द हो रहा तो वह कैंसर (Cancer) का एक लक्षण हो सकता है. 

- अगर किसी इंसान को कई महीनों से खांसी बनी हुई है. उसे बलगम में खून आने, वजन घटने या आवाज में बदलाव की समस्या हो रही हो तो ऐसा कोई भी लक्षण उसे फेफड़ों का कैंसर (Cancer) होने का संकेत होता है. ऐसे मामलों में कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क कर गहन जांच करवानी चाहिए. 

- शरीर में कोई ऐसी गांठ बन गई है, जो लगातार बड़ी हो रही है तो वह कैंसर का संकेत हो सकती है. ऐसे मामलों में डॉक्टर के परामर्श के बाद उस गांठ को निकाल देना या दवाओं के जरिए खत्म कर देना ही बेहतर उपाय होता है. 

- अगर किसी व्यक्ति के पेट में बहुत ज्यादा दर्द रहता है. उसे jaundice होने के साथ ही वजन कम होने की भी शिकायत हो तो यह कैंसर (Cancer) होने का संकेत हो सकता है. 

- किसी व्यक्ति को पेशाब करते वक्त अगर बिना दर्द हुए खून आ रहा हो, बिना किसी कारण के एनीमिया, हीमोग्लोबिन बढ़ रहा हो या मांसपेशियां कम-ज्यादा हो रही हों तो ये कैंसर (Cancer) के लक्षण हो सकते हैं. बहुत ज्यादा लूज मोशन होना या स्टूल में खून जाना भी कैंसर का संकेत माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- Summer Food: गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, हमेशा बने रहेंगे फिट

डॉक्टर से चेकअप कराने में न करें देर

अगर आपके इनमें से कोई भी लक्षण नज़र आए तो किसी कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से चेक अप (Cancer Treatment) कराने में देर न करें. अगर कैंसर (Cancer) को पहली स्टेज में ही पकड़ लिया तो उसे जड़ से खत्म किया जा सकता है. वहीं दूसरे स्टेज में पहुंचने पर इलाज में मुश्किलें हो जाती हैं और तीसरी स्टेज में बीमारी लाइलाज हो जाती है. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

LIVE TV

Trending news