Breakfast Timing: ब्रेकफास्‍ट के इस गोल्‍डन रूल को करें फॉलो, वरना पुरानी गलतियां पड़ेंगी भारी
Advertisement
trendingNow11841795

Breakfast Timing: ब्रेकफास्‍ट के इस गोल्‍डन रूल को करें फॉलो, वरना पुरानी गलतियां पड़ेंगी भारी

Breakfast timing: सुबह उठने के बाद सही समय पर नाश्ता कर लेने से शरीर में हो रही कई दिक्कतें सही हो जाती हैं. सही समय पर नाश्ता करना आपकी सेहत और बैलेंस लाइफस्टाइल के लिए अत्यंत जरूरी है.

Breakfast Timing: ब्रेकफास्‍ट के इस गोल्‍डन रूल को करें फॉलो, वरना पुरानी गलतियां पड़ेंगी भारी

Breakfast timing: सुबह का नाश्ता दिन का पहला भोजन होता है जो हमारे शरीर को दिन भर ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है. ऐसे में सही समय पर नाश्ता करना बहुत महत्वपूर्ण है. वहीं, यदि हम नाश्ता नहीं करते हैं, तो हमारा शरीर में एनर्जी की कमी से आ जाती है, हम दिनभर थकान व कमजोरी महसूस करते हैं. इसके साथ ही, हमारा काम में भी अच्छी तरह मन नहीं लगता. सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है, जिससे हमें कई बीमारियां जकड़ सकती हैं. इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम हर दिन सुबह का नाश्ता करें.

वैज्ञानिकों के अनुसार, सुबह 7 से 8 बजे के बीच नाश्ता करना सबसे अच्छा समय होता है. यदि किसी कारण आप इस टाइम पर नाश्ता नहीं कर पाते हैं, तो सुबह 10 बजे से पहले-पहले तक हर हाल में नाश्ता कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि रात भर के उपवास के बाद हमारे शरीर को एनर्जी की आवश्यकता होती है और सुबह के वक्त हमारे शरीर में ग्लूकोज का स्तर आमतौर पर कम होता है. नाश्ता करने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है और हमारा पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है.

देर से उठते हैं तो कब करें नाश्ता
अगर आप सुबह देर से उठते हैं तो जागने के एक घंटे के भीतर नाश्ता करना सबसे अच्छा होता है. आपको बता दें कि सुबह उठने टाइम पर नाश्ता करने से शरीर में हो रही कई दिक्कतें सही हो जाती है. सही समय पर नाश्ता करना आपकी सेहत और बैलेंस लाइफस्टाइल के लिए बेहद जरूरी है. यदि आप सही समय पर नाश्ता नहीं करते हैं तो आपकी भूख बढ़ सकती है और फिर बाद में आप ज्यादा खाना खा लेते हैं. इससे आपका वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन

  • ओट्स: ओट्स एक हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता है. वे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ओट्स को दूध, दही या पानी के साथ पकाया जा सकता है.
  • दलिया: दलिया ओट्स के समान ही पौष्टिक होता है. इसे भी दूध, दही या पानी के साथ पकाया जा सकता है. आप इसे फलों, नट्स या बीजों के साथ भी मिला सकते हैं.
  • फल और दही: फल और दही एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है. फल आपको विटामिन और खनिजों की खुराक प्रदान करते हैं. दही आपको प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता है.
  • आमलेट: आमलेट एक प्रोटीन से भरपूर नाश्ता है. आप अपने ओमलेट में सब्जियां भी मिला सकते हैं, जैसे कि टमाटर, हरी मिर्च और प्याज.
  • टोस्ट: टोस्ट एक आसान नाश्ता है. आप अपने टोस्ट पर फल, जैम, मक्खन या अंडे का मक्खन फैला सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news