close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में भी खिला कमल, कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन, नहीं चली झाड़ू

पश्चिमी दिल्ली सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी महाबल मिश्रा से 3,03,317 मत से आगे चल रहे हैं.

दिल्ली में भी खिला कमल, कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन, नहीं चली झाड़ू
फाइल फोटो

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha elections 2019) में बीजेपी गठबंधन की प्रचंड जीत से  राजधानी दिल्ली भी अछूती नहीं रही. दिल्ली की सभी सातों सीटों पर अब तक के रुझानों के मुताबिक सभी बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. यहां तक कि तीन सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 2.5 लाख से अधिक की बढ़त हासिल कर ली है. कांग्रेस के उम्मीदवार पांच सीटों पर और आप प्रत्याशी दो सीटों पर दूसरे स्थान पर चल रहे हैं. विभिन्न मतगणना केंद्रों पर बीजेपी समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. वे जमकर आतिशबाजी और नारेबाजी कर रहे हैं.

पश्चिमी दिल्ली सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी महाबल मिश्रा से 3,03,317 मत से आगे चल रहे हैं.उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से बीजेपी के हंसराज हंस आप के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गुगन सिंह से 3,02,595 मत से आगे हैं.

दिल्ली बीजेपी के प्रमुख मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित पर 2,79,443 मत से बढ़त बनाए हुए हैं.पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरविंदर सिंह लवली से 2,05,639 मत से आगे हैं. इस सीट पर आप उम्मीदवार आतिशी तीसरे स्थान पर हैं.  दक्षिणी दिल्ली सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी अपने निकटतम उम्मीदवार, आप प्रत्याशी राघव चड्ढा से 1,79,105 मत से आगे चल रहे हैं.

नयी दिल्ली सीट से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय माकन से 1,71,151 मत से आगे चल रही हैं. दिल्ली की चांदनी चौक ही एकमात्र ऐसी सीट हैं, जहां बीजेपी उम्मीदवार की बढ़त एक लाख से कम वोट की है. इस सीट पर केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन कांग्रेस के जे पी अग्रवाल से 96,692 मत से आगे चल रहे हैं. 

दिल्ली के मुख्य निर्वाचर अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा है, 'सभी सात मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती सुचारू रूप से चल रही है. अब तक हमें किसी भी मतगणना केंद्र से किसी भी तरह के व्यवधान की कोई शिकायत या सूचना नहीं मिली है. शहर में कानून-व्यवस्था की स्थिति सामान्य है.' 

(एजेंसी भाषा से भी)