चंडीगढ़ लोकसभा सीटः दो पूर्व सांसदों से है वर्तमान MP का मुकाबला

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट फिल्म एक्ट्रेस किरण खेर को मैदान में उतारा था. किरण के सामने 15 साल से सांसद रहे तत्कालीन केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल थे.

चंडीगढ़ लोकसभा सीटः दो पूर्व सांसदों से है वर्तमान MP का मुकाबला
फोटो- ट्विटर

चंडीगढ़: केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की इकलौती लोकसभा सीट साल 1967 में अस्तित्व में आई. इस सीट पर 13 बार हुए लोकसभा चुनावों में सबसे ज्यादा 7 बार कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है. चंडीगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी 4 बार जीत दर्ज की है, वहीं एक बार जनता पार्टी और एक बार जनता दल ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस के पवन कुमार बंसल इस सीट से सबसे ज्यादा 4 बार चुनाव जीते हैं. बंसल यहां से साल 1991,1999,2004, 2009 में चुनाव जीते हैं. इस सीट से 1967 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनसंघ के चंद गोयल जीते थे.

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट फिल्म एक्ट्रेस किरण खेर को मैदान में उतारा था. किरण के सामने 15 साल से सांसद रहे तत्कालीन केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल थे. वहीं पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी ने भी इस सीट से बॉलीवुड अभिनेत्री गुल पनाग को खड़ा किया था. 

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections) के लिए भी बीजेपी ने किरण खेर को ही टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने भी पवन बंसल पर दांव लगाया है. इस बार आम आदमी पार्टी ने यहां से पूर्व सांसद हरमोहन धवन को मैदान में उतारा है. हरमोहन धवन साल 1989 में जनता दल से सांसद रहे थे. हरमोहन धवन 2004 में आईएनएलडी और 2009 में बीएसपी के टिकट से चुनाव लड़े थे.