कांग्रेस विधायक अल्‍पेश ठाकोर क्‍या थामेंगे BJP का दामन? आज करेंगे ऐलान

राधनपुर के कांग्रेस विधायक ठाकोर ने अपने अगले कदम पर फैसले के लिए इससे पहले गुरुवार को ठाकोर सेना की बैठक बुलाई थी.

कांग्रेस विधायक अल्‍पेश ठाकोर क्‍या थामेंगे BJP का दामन? आज करेंगे ऐलान

अहमदाबाद: लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक तरफ जहां पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के कांग्रेस में जाने की संभावना बताई जा रही है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के विधायक अल्‍पेश ठाकोर के बीजेपी में जाने की चर्चाएं तेज हो रही हैं. इस बीच ओबीसी नेता और कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने कहा है कि वह अपने अगले राजनीतिक कदम के बारे में शुक्रवार को फैसला करेंगे. राधनपुर के कांग्रेस विधायक ठाकोर ने अपने अगले कदम पर फैसले के लिए इससे पहले गुरुवार को ठाकोर सेना की बैठक बुलाई थी.

छवि खराब करने की हो रही कोशिश
भाजपा में शामिल होने को लेकर खबरों के बारे में पूछे जाने पर ठाकोर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरी छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए मेरे बारे में अफवाह फैलाई जा रही है. मैं शुक्रवार दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा और अपना रूख साफ करूंगा.’’

BJP का रुख
भाजपा में ठाकोर के शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा, ‘‘आप अल्पेश ठाकोर से पूछिए.’’ हालांकि, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि कोई भी भाजपा में शामिल होना चाहता है तो उसके लिए पार्टी के दरवाजे खुले हैं.

अहमद पटेल की प्रतिक्रिया
हालांकि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने वडोदरा में कहा कि कांग्रेस का कोई भी विधायक भाजपा में शामिल नहीं होगा.

हार्दिक पटेल लड़ सकते हैं जामनगर से चुनाव
उल्‍लेखनीय है कि गुजरात के पाटीदार समुदाय के नेता हार्दिक पटेल जल्दी ही कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं और जामनगर लोकसभा क्षेत्र से उनके आम चुनाव लड़ने की भी संभावना है. पार्टी के शीर्ष सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया, "गुजरात में पाटीदार समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन की अगुआई कर चुके पटेल के 12 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में पार्टी में शामिल होने की संभावना है." 

गुरुवार को राजकोट के पास पदघरी में हार्दिक पटेल ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति ने एक बैठक की. इस बैठक में अंतिम निर्णय ले लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक हार्दिक पटेल 12 मार्च के दिन सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान कांग्रेस के आला नेताओं के साथ एक मंच पर नजर आएंगे.  

हार्दिक ने कांग्रेस में शामिल होने के मामले में अहमद पटेल ने भी वडोदरा में इस बात के संकेत दिए थे. दरअसल, हार्दिक को कब कांग्रेस में शामिल किया जाए उस बात को लेकर विचार-विमर्श कांग्रेस में चल रहा था लेकिन अल्पेश ठाकोर की भाजपा में शामिल होने कि अटकलों के बाद अब 12 मार्च को ही हार्दिक कांग्रेस का दामन थाम लेंगे. सूत्र यह भी बताते है कि हार्दिक ने हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी इस मामले में मुलाकात की थी.

क्या है जामनगर बैठक का गणित
पास संयोजक गीता पटेल ने साफ किया है कि कांग्रेस के पूर्व सांसद विक्रम माड़म ने भी हार्दिक को जामनगर से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए न्योता दिया है. अगर जमानगर लोकसभा की बात करें तो इस सीट पर आहिर सुमदाय का दबदबा रहा है. पिछले तीन लोकसभा चुनाव में भी आहिर समुदाय से ही सांसद की जीत हुई है. कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक जामनगर की सात विधान सभा बैठक है जिसमें से चार पर कांग्रेस का कब्जा है तो तीन पर भाजपा का. कांग्रेस इस बार जामनगर में आहिर बनाम पाटीदार और अन्य के बीच टक्कर करवाना करवाना चाहती है.

फिलहाल जामनगर से भारतीय जनता पार्टी की नेता पूनमबेन मादम सांसद हैं. पटेल अहमदाबाद में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के समय पार्टी में शामिल होंगे. सूत्रों के अनुसार बैठक के बाद पार्टी के शीर्ष नेता वहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य है और कांग्रेस प्रदेश पर पूरा ध्यान लगा रही है. पिछले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा को पार्टी ने यहां कड़ी टक्कर दी थी.

(इनपुट: एजेंसी भाषा से भी)