बदायूं: BJP नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के घर छापेमारी, सपा प्रत्‍याशी धर्मेंद्र यादव ने की शिकायत

सपा प्रत्‍याशी धर्मेंद्र यादव ने यूपी सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ बदायूं में रहकर मतदान प्रभावित करने की शिकायत की.

बदायूं: BJP नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के घर छापेमारी, सपा प्रत्‍याशी धर्मेंद्र यादव ने की शिकायत

खालिद रियाज, बदायूं: सपा प्रत्‍याशी धर्मेंद्र यादव ने यूपी सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ बदायूं में रहकर मतदान प्रभावित करने की शिकायत की. इसके बाद आवास विकास कॉलोनी में डीएम ने स्‍वामी प्रसाद मौर्य के घर छापेमारी की. हालांकि छापेमारी के दौरान कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य नहीं मिले.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश में मंगलवार को सुबह 11 बजे तक 22 . 64 फीसदी मत पडे़. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि सुबह 11 बजे तक औसतन 22 . 64 प्रतिशत मतदान हुआ. कार्यालय के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक मुरादाबाद में 23 . 20 प्रतिशत मत पडे़ . रामपुर में 26 . 80 फीसदी, संभल में 20 . 80, फिरोजाबाद में 22 . 40, मैनपुरी में 20 . 20 प्रतिशत मत पड़े.

कार्यालय ने बताया कि सुबह 11 बजे तक एटा में 23 फीसदी, बदायूं में 21 . 20 प्रतिशत, आंवला में 20 . 40 प्रतिशत मतदान हुआ . बरेली में सुबह 11 बजे तक 23 . 20 प्रतिशत और पीलीभीत में 25 . 20 प्रतिशत मत पडे . सभी मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग हो रही है . गर्मी की तपिश के बावजूद वोटरों में खासा उत्साह है .

मैनपुरी में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और रामपुर से उन्हीं की पार्टी के आजम खां की किस्मत दांव पर लगी है . फिल्म अभिनेत्री एवं भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा भी रामपुर से चुनाव मैदान में हैं . जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, वे पूरे रूहेलखंड क्षेत्र में फैली हैं . भाजपा ने 2014 के आम चुनाव में दस में से सात सीटों पर जीत दर्ज की थी .

जिन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उन्हें सपा का गढ़ कहा जाता है . पिछले चुनाव में मोदी लहर के बावजूद यादव परिवार के पांच में से तीन सदस्य विजयी हुए थे . मैनपुरी से खुद मुलायम, बदायूं और फिरोजाबाद से उनके भतीजे धर्मेन्द्र यादव और अक्षय यादव फिर से चुनाव मैदान में हैं .

मुलायम के चचेरे भाई राम गोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव के खिलाफ इस बार मुलायम के छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव चुनाव लड़ रहे हैं . शिवपाल ने नयी पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया बनायी है . मुलायम 2014 में मैनपुरी और आजमगढ़ दोनों ही सीटों से चुनाव जीते थे लेकिन उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दी थी जहां से उपचुनाव में उनके परिवार के ही तेज प्रताप सिंह जीते थे .

रामपुर में आजम का मुकाबला जयाप्रदा से है . उन्होंने जयाप्रदा के खिलाफ विवादास्पद बयान दिये, जिसकी वजह से चुनाव आयोग ने उनके प्रचार पर प्रतिबंध भी लगाया था . बरेली से केन्द्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार और पीलीभीत से वरूण गांधी के भाग्य का फैसला भी आज ईवीएम में बंद हो जाएगा .

(इनपुट: एजेंसी भाषा से भी)