close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गोवा की राजनीति में बड़ा उलटफेर, इस वजह से डिप्टी CM धवलीकर को गंवानी पड़ सकती है कुर्सी

गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर और बीजेपी विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद 2 सीटे कम हो गई थी.

गोवा की राजनीति में बड़ा उलटफेर, इस वजह से डिप्टी CM धवलीकर को गंवानी पड़ सकती है कुर्सी
महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजेपी) के नेता सुदीन धवलीकर का फाइल फोटो..

पणजी (प्रताप नाईक) : महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजेपी) के नेता सुदीन धवलीकर को गोवा के उपमुख्यमंत्री पद से हटाया गया है. मंगलवार देर रात एमजीपी के दो विधायकों के अपनी पार्टी से अलग होकर सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने के बाद गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उपमुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर कैबिनेट से हटा दिया गया. वह एमजीपी पार्टी के कैबिनेट में एक मात्र विधायक बचे हुए थे, जो पार्टी से लग नहीं हुए थे. 

सीएम ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर दी जानकारी
गोवा के सीएम प्रमोद सांवत ने राज्य की राज्यपाल मृदुला सिन्हा के नाम संबोधित पत्र में धवलीकर को हटाने की सूचना दी. माना जा रहा है कि जैसे ही राज्यपाल मृदुला सिन्हा की प्रदेश में वापसी होगी, दोनों विधायकों को आधिकारिक तौर पर पार्टी में शामिल किया जाएगा. सीएम प्रमोद सावंत ने कहा, ‘‘मैंने सुदीन धवलीकर को कैबिनेट से हटा दिया है. उन्होंने कहा सांवत की सीट खाली होने पर जल्द ही इसे भरने का फैसला लिया जाएगा. धवलीकर को परिवहन एवं लोक कल्याण मंत्रालय सौंपे गए थे जिनका कार्यभार अब स्वयं सावंत संभालेंगे.

गोवा में मजबूत हो गई प्रमोद सांवत की सरकार!
गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर और बीजेपी विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद 2 सीटे कम हो गई थी. बीजेपी का संख्याबल गोवा विधानसभा में घटकर 12 विधायको तक आया था, लेकिन इन दो विधायकों के पार्टी में शामिल होने के बाद एक बार फिर बीजेपी विधायकों की संख्या 14 हो गई हैं. इसी के साथ ही राज्य में कांग्रेस और बीजेपी के विधायकों की संख्या 14-14 हो गई हैं. जिससे प्रमोद सावंत सरकार को मजबूती मिली है. इससे पहले बीजेपी नें कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर शिरोडा और दयानंद सोपटे सें इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल करवाया था.

दिल्ली में है गोवा की राज्यपाल
इस समय नयी दिल्ली में मौजूद राज्यपाल सिन्हा ने अपना दौरा समय से पूर्व समाप्त कर दिया और वह धवलीकर का स्थान लेने वाले नए मंत्री को शपथ ग्रहण कराने के लिए बुधवार शाम को गोवा पहुंचेंगी. विधायक मनोहर अजगांवकर और दीपक पावस्कर ने गोवा विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष माइकल लोबो को पत्र दिया था जिसमें एमजीपी विधायक दल के भाजपा में विलय की बात कही गई थी. हालांकि एमजीपी के तीसरे विधायक सुदीन धवलीकर के इस पर हस्ताक्षर नहीं हैं.

गोवा विधानसभा की मौजूदा स्थिति

बीजेपी - 14 विधायक ( महाराष्ट्र वादी गोमंतक पार्टी कें 2 विधायक बीजेपी में शामिल होने के बाद संख्याबल 12 सें 14 हुआ है ) 
गोवा फ़ॉरवर्ड पार्टी - 3 विधायक
निदर्लीय - 3 विधायक  
महाराष्ट्र वादी गोमंतक पार्टी ( एमजेपी)- 1 विधायक 
कांग्रेस - 14 विधायक 
एनसीपी - 1 विधायक