रांची: राहुल गांधी एक साल से कर रहे थे मेनिफेस्टो पर काम- अजय कुमार

 बीजेपी के सवाल उठाए जाने पर पलटवार करते हुए झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा है कि कभी बीजेपी वाले मनरेगा योजना पर भी सवाल खड़ा करते थे आज तारीफ करते हैं.

रांची: राहुल गांधी एक साल से कर रहे थे मेनिफेस्टो पर काम- अजय कुमार
डॉ अजय कुमार ने बीजेपी पर पलटवार किया.(फाइल फोटो)

रांची: कांग्रेस पार्टी की न्याय न्यूनतम योजना पर बीजेपी के सवाल उठाए जाने पर पलटवार करते हुए झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा है कि कभी बीजेपी वाले मनरेगा योजना पर भी सवाल खड़ा करते थे. लेकिन आज योजना की सफलता से देश की जनता वाकिफ है. “गरीबी पर वार, 72,000” पार्टी की पहली गारंटी बताते हुए डॉ अजय कुमार ने कहा कि योजना से देश के 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों के खाते में कांग्रेस नीत यूपीए सरकार हर साल डायरेक्ट पैसा डालेगी.

एक साल में 72,000, पांच साल में 3,60,000 की राशि योजना के तहत तय की गई है. योजना से जनता को दो फायदें होंगे. एक, गरीबों की जेब में पैसा जाएगा. दूसरा, किसानों की जेब में डायरेक्ट पैसा जाएगा.

 

पार्टी मुख्यालय में आज प्रेस वार्ता में डॉ अजय कुमार ने न्याय योजना को लाने के पीछे की मंशा भी जाहिर की. उन्होंने कहा कि योजना को लागू करने के लिए पिछले एक वर्षों से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी योजना बना रहे थे. इसमें हमने पूरे देश के गरीब लोगों को शामिल करने का प्रयास किया है. योजना बीजेपी पीएम नरेंद्र मोदी के जुमलों जैसी नहीं है कि सत्ता में आने पर सरकार हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रूपये जमा करेगी. कालाधन वापस आएगा और 2 करोड़ रोजगार उत्पन्न किये जाएंगे.

योजना से झारखंड को होने वाले फायदे पर डॉ अजय कुमार ने कहा कि पार्टी द्वारा किये एक सर्वे में पाया कि पूरे राज्य में 9.70 लाख परिवार न्याय योजना के हकदार होंगे. अर्थात 58.20 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा. राहुल गांधी ने स्वयं इन सभी परिवारों को पत्र लिखकर न्याय योजना की जानकारी दी है.