close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Bihar Lok sabha election result: NDA ने किया क्लीन स्वीप, 39 सीटों पर जीते

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha elections 2019) के परिणाम घोषित हो रहे हैं. बिहार में 40 लोकसभा सीटों (Bihar Lok sabha seats) पर चुनाव लड़े 626 उम्मीदवारों के भाग्य का भी फैसला हो रहा है. सुबह आठ बजे से ही वोटों की गिनती (Vote counting) शुरू हो चुकी है. Elections Results 2019

Bihar Lok sabha election result: NDA ने किया क्लीन स्वीप, 39 सीटों पर जीते
Bihar Lok Sabha Election Result 2019: बिहार की 40 लोकसभा सीटों के रिजल्ट केंद्र की राजनीति के लिए बेहद अहम हैं.

पटना: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha elections 2019) का आज रिजल्ट आएगा. बिहार में 40 लोकसभा सीटों (Bihar Lok sabha seats) पर चुनाव लड़े 626 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला भी आज ही होगा. सुबह आठ बजे से ही वोटों की गिनती (Vote counting) शुरू हो गई है. वोटों की गिनती में लगाए गए सभी कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर तैनात हैं. निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने एवं मतगणना की वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया है. केंद्र में सरकार बनाने में लोकसभा चुनाव 2019 का रिजल्ट (Lok sabha election results 2019) काफी मायने रखता है. आपको ZEE न्यूज पर बिहार के सभी 40 लोकसभा सीटों के LIVE अपडेट्स मिलते रहेंगे.

बिहार के 40 सीटों पर वोटों की गिनती के LIVE अपडेट्स:

- खगड़िया लोकसभा सीट से लोजपा प्रत्याशी चौधरी महबूब अली कैशर चुनाव जीत चुके हैं. औपचारिक ऐलान होना बाकी है. वीआईपी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी को हराया. चौधरी महबूब अली कैशर को इतनी बड़ी जीत की नहीं थी उम्मीद. जीत के लिए खगड़िया की जनता को दी बधाई.

- झंझारपुर लोकसभा सीट से जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के रामप्रीत मंडल तकरीबन सवा तीन लाख मतों से जीते उन्होंने अपने निकटत्तम प्रतिद्वंदी राजद के गुलाब यादव को हराया ।जीतने के बाद आरपी मंडल ने कहा गन्ना किसानों की समस्या को दूर किया जाएगा। बंद पड़े चीनी मिलों को चालू करने का प्रयास करेंगे ।उन्होंने अपनी जीत के लिए जनता को धन्यबाद देते हुए कहा पीएम और सीएम द्वारा किये गए कार्यों के चलते ही जनता ने इतने मतों से जिताया है ।

 

- पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से रामकृपाल यादव 43 हजार 994 मतों से आरजेडी प्रत्याशी और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती से आगे चल रही है.

- मधुबनी लोकसभा सीट से बीजेपी के अशोक यादव चुनाव जीत चुके हैं. उन्होंने तकरीबन तीन लाख मतों से वीआईपी के बद्री पूर्वे को हराया है.

- उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय 2,78,108 वोट से आगे. पोस्टल बैलट और दो बूथ के ईवीएम में गड़बड़ी के कारण अभी काउंटिंग पूरी नहीं हो पाई है पूरी.

- मधुबनी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अशोक यादव 262171 वोट से आगे चल रहे हैं. अशोक यादव को अभी तक कुल 347969 और वीआईपी के प्रत्याशी बद्री कुमार पूर्वे को महज 85798 मत मिले हैं.

-  बक्सर लोकसभा क्षेत्र से अश्विनी कुमार चौबे 60848 वोट से आगे चल रहे हैं. उन्हें अभी तक कुल 201306 वोट मिले हैं वहीं, आरजेडी प्रत्याशी जगदानंद को 140458 मत मिले हैं.

- सुपौल लोकसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी दिलेश्वर कामत एक लाख 47 हजार मतों से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी रंजीता रंजन पीछे चल रही हैं.

- नालंदा लोकसभा सीट से एनडीए प्रत्याशी कौशलेंद्र कुमार सातवें राउंड में 74000 वोट से आगे चल रहे हैं. जेडीयू और बीजेपी कार्यकर्ताओं में हर्ष का माहौल है. जगह-जगह मिठाइयां बांटी जा रही हैं. हरनौत के पूर्व विधायक इंजीनियर सुनील कुमार के आवास पर लोगों का हुजूम उमड़ा है.

- कटिहार संसदीय क्षेत्र से एनडीए जदयू प्रत्याशी दुलालचंद गोस्वामी की जीत लगभग तय हो चुकी है. अधिकारी घोषणा बाकी है.

- उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र से सातवें राउंड की गिनती के बाद बीजेपी प्रत्याशी नित्यानंद राय 83855 वोट से आगे चल रहे हैं.

- काराकाट लोकसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी महाबली सिंह 22377 मतों से आगे चल रहे हैं.

- अगर भागलपुर लोकसभा सीट की बात करें तो अभी तक जेडीयू उम्मीदवार अजय मंडल को 136965 और बुलो मंडल को 72600 मत मिले हैं. अजय मंडल 64365 मत से आगे चल रहे हैं.

- सारण लोकसभा सीट से बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी को 166880 मत मिले हैं. वहीं, आरजेडी के चंद्रिका राय को 113870 मत प्राप्त हुए हैं. रूडी 53100 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं.

- महाराजगंज से बीजेपी के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को 210403 मत मिले हैं. वहीं, आरजेडी के रणधीर कुमार सिंह को 116253 मत प्राप्त हुए हैं. 94150 मतों के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

- बेगूसराय लोकसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट गिरिराज सिंह को 298270, कन्हैया कुमार को 131751, तनवीर हसन को 80991 मत मिले हैं. गिरिराज सिंह ने 166519 वोटों से निर्णायक बढ़त बना ली है.

- दरभंगा लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी दो लाख सात हजार 61 मतों की निर्णायक बढ़त बना ली है.

- खगड़िया लोकसभा सीट से लोजपा प्रत्याशी चौधरी महबूब अली कैशर 55746 मतों से आगे चल रहे हैं.

- मधुबनी सीट से बीजेपी प्रत्याशी 107927 वोट से आगे चल रहे हैं. आठ राउंड की गिनती के बाद अशोक यादव को 143272 और वीआईपी के बद्री कुमार पूर्वे को 35345 मत मिले हैं.

- झंझारपुर लोकसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी रामप्रीत मंडल 123312 वोट से आगे चल रहे हैं. रामप्रीत मंडल को 208391 और आरजेडी के गुलाब यादव को 85079 मत मिले हैं.

-  दरभंगा लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर एक लाख 82 हजार 733 मतों से आगे चल रहे हैं. 13वें राउंड तक अभी तक छह लाख चार हजार 30 मतों की गिनती हो चुकी है.

- बिहार के 40 लोकसभा सीटों में से 38 पर रुझानों में बीजेपी, जेडीयू और लोजपा गठबंधन आगे चल रहा है. वहीं, सिर्फ दो सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

- पूर्णिया लोकसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी संतोष कुशवाहा 31167 वोट से आगे चल रहे हैं. वहीं, पूर्वी चंपारण में बीजेपी के कद्दावर नेता राधामोहन सिंह 3506 वोट से आगे चल रहे हैं.

- बेगूसराय लोकसभा सीट पर हुई काउंटिंग में गिरिराज सिंह को 82364, कन्हैया कुमार को 39206 और आरजेडी प्रत्याशी तनवीर हसन को 29274 मत मिले हैं. गिरिराज सिंह 43158 वोटों से कन्हैया कुमार से आगे चल रहे हैं.

- उजियारपुर लोकसभा सीट पर दूसरे राउंड की गिनती के बाद बीजेपी प्रत्याशी नित्यानंद राय ने 21546 वोट से आगे चल रहे हैं.

- पांच राउंड की गिनती के बाद बेगूसराय में गिरिराज सिंह को 37313, सीपीआई के कन्हैया कुमार को 18897 और आरजेडी के तनवीर हसन 13986 मते मिले हैं.

- दरभंगा से बीजेपी प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर पांचवें राउंड की गिनती के बाद 62000 मतों से आगे चल रहे हैं.

- सारण लोकसभा सीट से राजीव प्रताप रूडी पहले राउंड में 7400 मतों से आगे चल रहे हैं.

- कटिहार लोकसभा सीट पर दो चरण की गिनती पूरी हो चुकी है. जेडीयू उम्मीदवार ने 10 हजार मतों से बढ़त बना ली है. कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर लगातार पीछे चल रहे हैं.

- बांका लोकसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी गिरधारी यादव 2200 मतों से आगे चल रहे हैं.

- दो राउंड की गिनती के बाद बेतिया से बीजेपी प्रत्याशी 27000 और वाल्मीकिनगर से जेडीयू प्रत्याशी 17000 मतों से आगे चल रहे हैं.

- पहले राउंड की गिनती के बाद बेतिया से बीजेपी प्रत्याशी 16259 मतों से आगे चल रहे हैं,

- मधेपुरा लोकसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी दिनेश चंद्र यादव आगे चल रहे हैं. आरजेडी उम्मीदवार शरद यादव दूसरे नंबर पर हैं.

- गोपालगंज से जेडीयू को 60 फीसदी, जबकि आरजेडी को महज 22 फीसदी मत मिले हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद 8 हजार मतों से जेडीयू के डॉक्टर आलोक कुमार सुमन आगे चल रहे हैं.

- मधुबनी लोकसभा सीट से बीजेपी के अशोक यादव 25 हजार मतों से आगे चल रहे हैं. वीआईपी के बद्री पूर्वे दूसरे नंबर पर हैं.

- पहले चरण की काउंटिंग में पूर्णिया लोकसभा सीट से एनडीए के उम्मीदवार संतोष कुशवाहा आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के उदय सिंह पीछे चल रहे हैं.

- सासाराम लोकसभा सीट से एनडीए के छेदी पासवान आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद छेदी पासवान को 16304 और कांग्रेस प्रत्याशी मीरा कुमार को12152 मत मिले हैं.

- सीतामढ़ी लोकसभा सीट से NDA प्रत्याशी 15 हजार मतों से आगे चल रहे हैं.

- सुपौल लोकसभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी दिलेश्वर कामत 15 हजार मतों से कांग्रेस प्रत्याशी रंजीत रंजन से आगे चल रहे हैं.

- मुजफ्फरपुर लोक सभा सीट पर पोस्टल बैलेट में एनडीए उम्मीदवार अजय निषाद आगे चल रहे हैं. महागठबंधन के प्रत्याशी राजभूषण निषाद पीछे चल रहे हैं.

- वैशाली लोकसभा सीट से पोस्टल बैलेट की गिनती में लोजपा उम्मीदवार वीणा सिंह आगे चल रही हैं. आरजेडी प्रत्याशी रघुवंश प्रसाद सिंह पीछे चल रहे हैं.

- बेगूसराय लोकसभा सीट पर फर्स्ट राउंड की गिनती के बाद गिरिराज सिंह को 5610, तनवीर हसन को 4938 और कन्हैया कुमार को 4738 मत मिले हैं. 

- मुंगेर से जेडीयू उम्मीदवार और नीतीश कुमार के करीबी ललन सिंह आगे चल रहे हैं. बाहुबली नेता अनंत सिंह की पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार पुतुल सिंह पीछे चल रही हैं.

- गया से जीतन राम मांझी पीछे चल रहे हैं. जेडीयू उम्मीदवार विजय कुमार मांझी को यहां से बढ़त है.

- झंझारपुर लोकसभा से जेडीयू के आरपी मंडल 3500 मतों से आगे चल रहे हैं. आरजेडी उम्मीदवार गुलाब यादव दूसरे नंबर पर हैं.

- कटिहार लोकसभा सीट के छह विधानसभा क्षेत्र में पहले राउंड की गिनती में जेडीयू बढ़त मिली है. जेडीयू प्रत्यशी दुलालचंद गोस्वामी कांग्रेस प्रत्यशी तारिक अनवर से 10 महजार मतों से आगे चल रहे हैं.

- शुरुआती रुझानों में 11 में से 9 सीटों पर BJP और गठबंधन को बढ़त है. बेगूसराय लोकसभा सीट से गिरिराज सिंह चल रहे हैं आगे

- रुझानों में वाल्मीकि नगर से जेडीयू प्रत्याशी बैधनाथ महतो और पश्चिम चंपारण से बीजेपी के डॉ. संजय जायसवाल आगे चल रहे हैं.

- बिहार में अबतक 9 लोकसभा सीटों के रुझान आए हैं. इनमें सात पर बीजेपी और उसके सहयोगी वहीं, 2 पर महागठबंधन को बढ़त.

- सीवान लोकसभा सीट पर प्रशासन की कुव्यवस्था के कारण काउंटिंग शुरू नहीं हुई है.

- बिहार की 40 सीटों पर हो रही काउंटिंग को लेकर रुझान आने शुरू हो चुके हैं. पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में गया है.

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से एनडीए प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. उनका कहना है कि जनता पीएम नरेंद्र मोदी के साथ है, जिन्होंने पांच साल में बहुत काम किया है. इस काम पर ही जनता विश्वास जता रही है. पूरे देश में एनडीए की जीत होगी और मोदी जी फिर से पीएम बनेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पाटलिपुत्र की जनता ही हमारे लिए मां और पिता हैं. हम उसके लिए काम करते रहे हैं.

पटना साहिब से एनडीए प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. उनका कहना है कि आज ऐतिहासिक नतीजे आएंगे. रिजल्ट से पहले की रात रविशंकर प्रसाद ने संगीत सुनकर और परिजनों से बात करके बितायी. ईवीएम पर सवाल उठाए जाने को लेकर भी रविशंकर प्रसाद ने विपक्ष की आलोचना की और कहा जब मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव जीते, तब ईवीएम पर सवाल नहीं उठे. ममता दीदी और मनमोहन सिंह भी इवीएम से हुए चुनाव से सत्ता में रहे. हथियार लहरनेवाले पूर्व विधायक पर रविशंकर प्रसाद ने कार्रवाई की मांग की.

- पटना साहिब लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद के आवास पर लड्डू बंटने लगे हैं. समर्थक फूल और माला लेकर केंद्रीय मंत्री के आवास पहुंचने लगे हैं. सभी को विश्वास है कि पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद जीत दर्ज किए हैं. समर्थकों का कहना है कि आज का दिन खास है. दो लाख वोट से रविशंकर प्रसाद जीतेंगे.

- पटना के डीएम कुमार रवी ने कहा कि मतगणना केंद्र की कड़ी सुरक्षा की जा रही है. साथ ही ब्रजगृह को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि विजय जुलूस पर पाबंदी है. जीतने वाले प्रत्याशियों को जुलूस निकालने के लिए परमिशन लेना होगा.

- मतगणना केंद्र पहुंचने से पहले दरभंगा लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने पूजा अर्चना की. दरभंगा राज परिसर स्थित मां श्याम माई मंदिर उन्होंने पूजा किया. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी जीत तय है. साथ ही कहा कि पूरे देश में मोदी लहर है. बिहार के सभी सीटों पर भी एनडीए गठबंधन की जीत होगी.

- अररिया से बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप सिंह ने भी काउंटिंग शुरू होने से पहले पूजा-अर्चना की.

- बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और उजियारपुर से पार्टी के प्रत्याशी  नित्यानंद राय ने काउंटिंग शुरू होने से पहले पूजा अर्चना की है. समस्तीपुर के खाटू श्याम बिहारी मंदिर में उन्होंने पूजा-अर्चना की. पूजा के बाद मतगणना स्थल के लिए होंगे रवाना. नित्यानंद राय का दावा है कि एनडीए की बिहार की 40 सीटों पर जीत होगी.

- विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र वितरण की प्रक्रिया छह बजे के बाद शुरू होगी.

-रैंडम तरीके से पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पेपर स्लिप का मिलान ईवीएम में पड़े वोट से करने के बाद अपराह्न चार बजे से परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे

- दो बजे तक वोटों की गिनती पूरी होने की उम्मीद है

- मतगणना शुरू होने के एक घंटे बाद नौ बजे से मतगणना के प्रारंभिक रुझान मिलने लगेंगे.

-मतगणना को लेकर 243 विधानसभा क्षेत्रों के आधार पर 15 हजार कर्मी लगाए गए हैं.

बिहार में महागठबंधन VS एनडीए की लड़ाई
बिहार में लोकसभा चुनाव (Lok sabha Chunav) की लड़ाई में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. एनडीए में बीजेपी, जदयू और लोजपा मुख्य पार्टियां हैं. वहीं महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, जीतन राम मांझी की हम, उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा और मुकेश सहनी की वीआईपी शामिल हैं. महागठबंधन को बिहार में जातीय समीकरण बिठाने के लिए तैयार किया गया है. एनडीए ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चेहरे को आगे करके वोट मांगे हैं, तो बिहार में महागठबंधन का नेतृत्व तेजस्वी यादव ने किया है.