close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इतने बजे तक आ सकता है पहला रुझान, इस तरह शुरू होती है काउंटिंग की प्रक्रिया

 हर विधानसभा में पांच VVPAT मशीन लगाई गई है. एक मशीन में करीब 1400 पर्चियां होती हैं. एक मशीन की काउंटिंग करने में तकरीबन 1 घंटे का वक्त लगता है.

इतने बजे तक आ सकता है पहला रुझान, इस तरह शुरू होती है काउंटिंग की प्रक्रिया
फाइनल रिजल्ट की घोषणा होते-होते देर रात भी हो सकती है. (फाइल)

नई दिल्ली: आज लोकसभा चुनाव 2019 का रिजल्ट आने वाला है. चुनाव आयोग की तरफ से सुबह 8 बजे काउंटिंग शुरू कर दी जाएगी. तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. लेकिन, इस बार परिस्थिति थोड़ी अलग है. शुरुआती रुझान आने में थोड़ा वक्त लग सकता है. नियमों के मुताबिक सबसे पहले बैलेट पेपर की काउंटिंग की जाती है. उसके बाद EVM काउंटिंग शुरू होती है.

लेकिन, इस साल हर विधानसभा में पांच VVPAT मशीन लगाई गई है. एक मशीन में करीब 1400 पर्चियां होती हैं. एक मशीन की काउंटिंग करने में तकरीबन 1 घंटे का वक्त लगता है. इसलिए, पांच मशीनों की काउंटिंग करने में पांच घंटे लगेंगे. ज्याद देर ना हो इसलिए, बैलेट पेपर की तीन राउंड होते ही EVM काउंटिंग शुरू हो जाएगी. उम्मीद की जा रही है कि है कि पहला रुझा 9.30 बजे तक पता चल जाएगा. दोपहर 3 बजे तक रुझान के नतीजे स्पष्ट हो जाएंगे. हालांकि, फाइनल रिजल्ट की घोषणा होते-होते देर रात भी हो सकती है.

LIVE: लोकसभा चुनाव 2019: मध्य प्रदेश में क्या BJP दोहराएगी 2014 का आंकड़ा?

फाइनल रिजल्ट की बात करें तो काउंटिंग पूरी होने के बाद वीवीपैट और ईवीएम के नतीजों को मिलाया जाएगा. सबकुछ सही होने के बाद ही रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. काउंटिंग की प्रक्रिया जल्द पूरा हो इसके लिए हर विधानसभा में दस-दस काउंटिंग हॉल बनाए गए हैं. इनमें अलग-अलग पांच काउंटिंग के राउंड चलेंगे. एक लोकसभा सीट पर 500 वीवीपैट मशीनों की काउंटिंग होनी है.