close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे महाराष्‍ट्र के सोलापुर में कर पाएंगे वापसी!

सोलापुर लोकसभा सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे की परंपरागत सीट रही है. बीजेपी ने धार्मिक गुरु जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य स्‍वामी को टिकट दिया है.

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे महाराष्‍ट्र के सोलापुर में कर पाएंगे वापसी!
सुशील कुमार शिंदे हैं यहां से चुनाव मैदान में. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के दूसरे चरण के लिए महाराष्‍ट्र की 10 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होना है. यहां की सोलापुर सीट पर इस बार कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे की साख दांव पर है. इस समय यह सीट बीजेपी के पास है. कांग्रेस ने बीजेपी को टक्‍कर देने के लिए शिंदे को मैदान में उतारा है.

6 विधानसभा सीटें हैं इस क्षेत्र में
महाराष्‍ट्र की सोलापुर लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें मोहोल, सोलापुर सिटी नॉर्थ, सोलापुर सिटी सेंट्रल, अकालकोट, सोलापुर और पंढारपुर विधानसभा सीटें हैं. 1951 में यहां हुए पहले चुनाव में पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया के शंकर शांताराम मोरे ने जीत दर्ज की थी.

 

1996 में पहली बार जीती बीजेपी
इस सीट पर कांग्रेस ने पहली बार 1957 में जीत दर्ज की थी. 1996 में यहां पहली बार बीजेपी आई. बीजेपी के लिंगराज बालारैय्या वलयल यहां से सांसद बने थे. इसके बाद 1998 में सुशील कुमार शिंदे ने यहां से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीता. 1999 में हुए चुनाव में वह फिर जीते. 2003 में यह सीट बीजेपी के पास गई. 2004 के चुनाव में भी बीजेपी जीती. सुशील कुमार शिंदे ने इस सीट से 2009 में चुनाव जीता. 2014 में बीजेपी के शरद बंसोडे ने चुनाव जीता और सांसद बने.

इस बार के प्रत्‍याशी
सोलापुर लोकसभा सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे की परंपरागत सीट रही है. 2014 में यह सीट बीजेपी के पास चली गई थी. कांग्रेस ने इस बार फिर सुशील कुमार शिंदे को चुनाव मैदान में उतारा है. बीजेपी ने धार्मिक गुरु जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य स्‍वामी को टिकट दिया है. वंचित बहुजन अघाड़ी ने इस बार आंबेडकर प्रकाश यशवंत पर दांव खेला है. कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे के सहारे एक बार फिर वापसी करना चाहती है.