close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट: जॉर्ज फर्नांडिस ने यहीं से शुरू किया था राजनीतिक सफर, अब है शिवसेना के पास

महाराष्‍ट्र की मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी बारी-बारी से आते रहे हैं. मौजूदा समय में इस सीट पर शिवसेना का कब्‍जा है.

मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट: जॉर्ज फर्नांडिस ने यहीं से शुरू किया था राजनीतिक सफर, अब है शिवसेना के पास
1967 में जॉर्ज फर्नांडिस ने मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट से जीत दर्ज की थी. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : महाराष्‍ट्र की मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी बारी-बारी से आते रहे हैं. हालांकि मौजूदा समय में इस सीट पर शिवसेना का कब्‍जा है. इस सीट से पूर्व रक्षा मंत्री और समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस ने 1967 में अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. वह उस साल हुए लोकसभा चुनाव में संयुक्‍त सोशलिस्‍ट पार्टी से चुनाव लड़कर पहली बार सांसद बने थे. मौजूदा समय में यहां से शिवसेना के अरविंद सावंत सांसद हैं.

 

लोकसभा क्षेत्र में आती हैं 6 विधानसभा सीटें
मुंबई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 लोकसभा सीटें आती हैं. इनमें से दो बीजेपी, दो शिवसेना और एक-एक सीट कांग्रेस व एआईएमआईएम के पास है. यहां की वर्ली विधानसभा सीट से शिवसेना के सुनील शिंदे विधायक हैं. शिवडी से शिवसेभा के अजय चौधरी विधायक हैं. भायखल से एआईएमआईएम के वारिस पठान विधायक हैं. मालाबार हिल्‍स से बीजेपी के मंगल प्रभात लोढ़ा विधायक हैं. मुंबादेवी क्षेत्र से कांग्रेस के अमीन पटेल विधायक हैं. वहीं कोलाबा से बीजेपी के राजकुमार पुरोहित विधायक हैं.

ये है चुनावी इतिहास
मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट पर 1952 से 1967 तक कांग्रेस का कब्‍जा रहा. इसके बाद संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी की ओर से पहली बार सांसदी का चुनाव लड़े जॉर्ज फर्नांडिस ने कांग्रेस को पछाड़ा और 1967 के चुनावों में जीत हासिल की. लेकिन इसके बाद 1971 में एक बार फिर ये सीट कांग्रेस के पास चली गई. 

इसके बाद 1977 से 1984 तक ये सीट भारतीय लोक दल और जनता पार्टी के खाते में रही. उसके बाद 1984 से 1996 तक यहां कांग्रेस के मुरली देवड़ा का राज रहा. 1996 में उनको बीजेपी की जयवंतीबेन मेहता ने हराया. 1998 में फिर से मुरली देवड़ा को यहां से जीत हासिल हुई. 1999 में फिर जयवंतीबेन मेहता ने इस सीट पर कब्‍जा किया. 2004 में मुरली देवड़ा के बेटे मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस के टिकट पर लड़कर इस सीट पर जीत हासिल की. 2014 में शिवसेना के अरविंद सावंत ने कांग्रेस के उम्‍मीदवार को हराकर इस सीट पर अपना कब्‍जा किया.

पहली बार यहां से सांसद बने थे जॉर्ज फर्नांडिस
अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में रक्षा मंत्री रहे महान समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस ने इसी लोकसभा सीट से अपना राजनीतिक सफर 1967 में शुरू किया था. उस समय कांग्रेस के दिग्गज नेता और तीन बार के सांसद सदाशिव कानोजी पाटिल को धूल चटाकर लोकसभा सीट जीती थी. जॉर्ज फर्नांडिस 9 बार सांसद रहे हैं. 29 जनवरी 2018 को इनका निधन हो गया.

2014 में यह था गणित
2014 में मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट से शिवसेना के अरविंद गनपत सावंत ने 3,74,609 वोटों से जीत दर्ज की. दूसरे स्थान पर कांग्रेस के मिलिंद मुरली देवड़ा रहे थे, जिन्हें 2,46,045 वोट मिले थे. तीसरे स्थान पर मनसे के बाला नांदगांवकर रहे. इन्हें 84,773 वोट मिले. चौथे स्थान पर मशहूर बैंकर मीरा सान्याल रहीं. उन्‍होंने आप पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ा था और 40,298 वोट पाए थे.