close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

LIVE: यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 12 बजे तक 22.39% मतदान दर्ज

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि तीसरे चरण में प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में मतदान हो रहे हैं.

LIVE: यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 12 बजे तक 22.39% मतदान दर्ज
आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है. दूसरे चरण में मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फीरोजाबाद,मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में वोट डाले जा रहे हैं. 10:45 बजे तक उत्‍तर प्रदेश में 10.36% मतदान हुआ है.

संभल में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा
संभल में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि जब बूथ संख्या 231 पर जब एक महिला अधिकारी वोट डालने पहुंची, तो पीठासीन अधिकारी ने खुद ही साइकिल का बटन दबाकर वोट डाल दिया. इसके बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अधिकारी को बूथ से बाहर लाकर पिटाई कर दी. देखिए VIDEO...

 

 

आजम खान ने बेटे ने लगाए ईवीएम खराब होने के आरोप
यूपी के रामपुर से सपा प्रत्‍याशी आजम खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम खान ने क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में ईवीएम खराब होने का आरोप लगाया है. उनका आरोप है कि ईवीएम खराबी का कारण मतदान को प्रभावित करना है. हालांकि रामपुर के डीएम ने सभी आरोपों को नकार दिया. उनका कहना है कि शुरुआत में थोड़ी परेशानी हुई थी, लेकिन जल्द ही स्थिति सामान्य हो गई.

कई जगहों पर ईवीएम खराबी की शिकायतें
मैनपुरी के साथ ही एटा में कई जगहों पर ईवीएम में खराबी आने के कारण आधा दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान देर से शुरू हुआ. इनमें तीन केंद्रों पर मॉक पोल भी नहीं हो पाया और नई ईवीएम इंस्टॉल करानी पड़ी.

मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई, अभय सिंह यादव, सैफई में अपना वोट डालने पहुंचे.

सुबह 9 बजे तक 10.24 फीसदी लोगों ने किया मतदान
उत्तर प्रदेश के बदायूं में 9 बजे तक 10.3%, मुरादाबाद में 10.26, बरेली में 11.2, आंवला लोकसभा में 12 प्रतिशत, रामपुर में 9.91, पीलीभीत में 10% मतदान हुए.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लाइन में लगकर वोट डाला

मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के सैफई में समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव ने मतदान केंद्र संख्या 228 पर अपना वोट डाला.

 

तैनात किए गए 1 लाख सुरक्षाकर्मी
दो चरणों के शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने के बाद पुलिस और चुनाव आयोग द्वारा तीसरे चरण में भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. तीसरे चरण के मतदान में किसी तरह का कोई खलल पैदा न हो सके, इसके लिए 1 लाख पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. 

यूपी की इन 10 सीटों पर हो रहा है मतदान
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि तीसरे चरण में प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में मतदान हो रहे हैं.

तय होगी 120 प्रत्याशियों की किस्मत
चुनाव आयोग के अधिकारी के मुताबिक,10 सीटों पर 1.78 करोड़ मतदाता 120 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इसमें 14 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं. आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है. सभी संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा घेरा होगा.

मुलायम सिंह यादव, आजम खान की किस्मत का होगा फैसला
लोकसभा चुनाव 2014 में इनमें से सात सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था. मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीटें समाजवादी पार्टी के खाते में गई थीं. मैनपुरी में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव चुनाव मैदान में हैं. रामपुर में पूर्व मंत्री आजम खां व पूर्व सांसद जया प्रदा के बीच मुकाबला है. पीलीभीत में सांसद वरुण गांधी एवं बरेली में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवारअपनी किस्मत आजमा रहे हैं. फीरोजाबाद सीट पर चाचा शिवपाल सिंह यादव व भतीजे अक्षय यादव के बीच सियासी मुकाबला है.