close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आडवाणी के बाद मुरली मनोहर से मिले PM मोदी, 'मुस्कुराए और गले लगाकर किया स्‍वागत'

लोकसभा चुनाव 2019 में इस प्रचंड जीत की बधाई देने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए दोनों नेता दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंचे हैं. 

आडवाणी के बाद मुरली मनोहर से मिले PM मोदी, 'मुस्कुराए और गले लगाकर किया स्‍वागत'
पीएम मोदी ने ट्विटर पर फोटो शेयर की है. (फोटो साभार-@narendramodi)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होगी. प्रचंड जीत के बाद शुक्रवार (24 मई) की सुबह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह लालकृष्ण आडवाणी से मिलने के लिए उनके आवास पर पहुंचे. जानकारी के मुताबिक, इस प्रचंड जीत की बधाई देने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए दोनों नेता दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंचे हैं. 

PM Narendra Modi and Amit Shah arrive at Lal Krishna Advani's house to meet Advani

लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने मुलाकात का एक फोटो कैप्शन के साथ ट्वविटर पर शेयर किया है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आदरणीय आडवाणी जी से आज मिला, बीजेपी को आज जो सफलता मिली है वह उन जैसे नेताओं की देन है, जिन्होंने दशकों की मेहनत के बाद  पार्टी को बनाया है और विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाया है.'

लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से भी मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर फोटो शेयर किया. इन तस्वीरों में मुरली मनोहर जोशी ने पीएम मोदी का स्वागत उन्हें गले लगाकर किया. पीएम मोदी ने डॉ मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात के बाद अपने ट्वीट में लिखा, 'आज सुबह डॉ मुरली मनोहर जोशी से मिलकर उनका आशीर्वाद लिया.  विद्धान और बुद्धिजीवी डॉ मुरली मनोहर जोशी का भारतीय शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में योगदान असाधारण है, जोशी जी हमेशा से बीजेपी के कार्यकर्ताओं को मजबूत बनाने का काम किया है और मेरे जैसे कई कार्यकर्ताओं के वह गुरु रहे हैं.'

अभी तक के रुझान/नतीजों के अनुसार, इन लोकसभा चुनावों में एनडीए 354, यूपीए 89 तो अन्‍य 99 सीटों पर आगे हैं. खास बात यह है कि अकेले भाजपा अपने दम पर रुझान/नतीजों में 303 सीटों पर आगे है. चुनाव आयोग द्वारा जारी सुबह साढ़े आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, भाजपा ने अकेले 292 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और साथ ही वह 11 सीटों पर आगे चल रही है, जहां उसका जीतना तय है. वहीं, इन चुनावों में कांग्रेस को बुरी तरह हार का मुंह देखना पड़ा है. कांग्रेस को इन चुनावों में महज 52 सीटें मिली हैं.

लाइव टीवी देखें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी सीट से दोबारा रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की. उन्‍हें यहां कुल 6,74,664 वोट मिले. उनका वोट प्रतिशत 63.62 रहा. यहां कांग्रेस के अजय राय को महज 1,52,548 मत मिले और उनका वोट प्रतिशत 14.38 प्रतिशत था. 

वहीं, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अपनी पारंपरिक सीट अमेठी में हार का मुंह देखना पड़ा. यहां राहुल को 4,13,394 वोट मिले, जबकि भाजपा की स्‍मृति ईरानी को 4,68,514 वोट मिले. हालांकि राहुल केरल की वायनाड सीट जीतने में कामयाब रहे.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोक सभा चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के बाद बीजेपी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. उन्होंने कहा कि आज देश के कोटी-कोटी नागरिकों ने इस फ़कीर की झोली को भर दिया. मैं भारत के 130 करोड़ नागरिकों का सिर झुका कर नमन करता हूं . 2019 के मतदान का आंकड़ा अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है.  उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वह बदइरादे से, बदनियत से कोई काम नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा कि, मैं इस लोकतंत्र के उत्सव में लोकतंत्र की खातिर, जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया है, जो घायल हुए हैं, उनके पारिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं और लोकतंत्र के इतिहास में लोकतंत्र के लिए मरना, आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी. उन्होंने कहा कि 2 से दोबारा की यात्रा में कई उतार-चढ़ाव आए न तब निराश हुए और न अब आदर्शों को छोड़ेंगे. 

पीएम मोदी ने कहा कि, इस चुनाव में मैं पहले दिन से कहा रहा था कि ये चुनाव कोई दल नहीं लड़ रहा है, कोई उम्मीदवार नहीं लड़ रहा है, कोई नेता नहीं लड़ रहा है. ये चुनाव देश की जनता लड़ रही है.