हजारीबाग लोकसभा सीट: बीजेपी के जयंत सिन्हा को हराना नहीं होगा कांग्रेस-सीपीआई के लिए आसान
Advertisement
trendingNow1528799

हजारीबाग लोकसभा सीट: बीजेपी के जयंत सिन्हा को हराना नहीं होगा कांग्रेस-सीपीआई के लिए आसान

 एक ओर जहां सत्ता पर काबिज बीजेपी 2014 की शानदार जीत को दोहराना चाहती है तो वहीं, दूसरी ओर विपक्ष भी अपनी जीत को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त दिख रही है. 

हजारीबाग से फिलहाल बीजेपी से जयंत सिन्हा सांसद हैं. (फाइल फोटो)

हजारीबाग: हजारीबाग लोकसभा चुनाव में झारखंड की हाई प्रोफाइल सीटों में से एक है. एक ओर जहां सत्ता पर काबिज बीजेपी 2014 की शानदार जीत को दोहराना चाहती है तो वहीं, दूसरी ओर विपक्ष भी अपनी जीत को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त दिख रही है. 

हजारीबाग से फिलहाल बीजेपी से जयंत सिन्हा सांसद हैं.  2014 के लोकसभा चुनाव में जयंत सिन्हा ने कांग्रेस के सौरभ नारायण सिंह को 159128 मतों हराया था. साल 2004 से लेकर अब तक तीन लोकसभा चुनावों को देखा जाए तो 67 प्रतिशत बार बीजेपी ने बाजी मारी है और बाकी के 33 प्रतिशत जीत का हिस्सा कम्युनिस्ट पार्टी को जाता है.

 

अगर झारखंड की बात करें तो खूबसूरत पर्यटक स्थलों से भरा हजारीबाग झारखंड में स्थित है. हजारीबाग का अर्थ है हजार बागों वाला. हजारीबाग में नक्सलवादी उग्रवादी संगठन सक्रीय हैं. ऐतिहासिक रूप से हजारीबाग एक अहम स्थान है. यह क्षेत्र वर्ष 2000 से पहले बिहार का एक हिस्सा हुआ करता था. प्राकृतिक सम्पदा से भरपूर इस इलाके का प्रमुख खनिज है कोयला. और कोयले की खदानों में कार्य करना ही यहाँ के लोगों की जीविका का मुख्य साधन है.

इस बार भी बीजेपी ने हजारीबाग से जयंत सिन्हा को टिकट दिया है तो वहीं, कांग्रेस ने गोपाल प्रसाद साहू और सीपीआई ने के बी मेहता को मैदान में उतारा है. बतौर सांसद जयंत सिन्हा का रिकॉर्ड अच्छा है. उन्होंने सासंद निधी से भी 105 फीसदी खर्च किया है. अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिरकार हजारीबाग की बाजी कौन मार ले जाता है. 

Trending news