छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू

वहीं राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के मोहला-मानपुर, कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अन्तागढ़, भानुप्रतापपुर, केशकाल और कांकेर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा.

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू
प्रतीकात्मक तस्वीर

रायपुर: आम चुनाव के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ के कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच बृहस्पतिवार सुबह मतदान प्रारंभ हो गया. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़ के तीन क्षेत्रों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में मतदान प्रारंभ हो गया. इन क्षेत्रों के कुल 49 लाख सात हजार 489 मतदाता 36 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

इनमें कांकेर लोकसभा के 15 लाख 54 हजार 995, राजनांदगांव के 17 लाख 15 हजार 492 और महासमुंद लोकसभा के 16 लाख 37 हजार दो मतदाता शामिल हैं. मतदान केंद्रो के बाहर सुबह से मतदाताओं की कतार देखी जा रही है.

अधिकारियों ने बताया कि तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. कांकेर में 2022, राजनांदगांव में 2322 तथा महासमुंद में 2140 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं. कांकेर लोकसभा से नौ, महासमुंद से 13 और राजनांदगांव से 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव और खुज्जी विधान सभा क्षेत्रों, महासमुन्द लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत सराईपाली, बसना, खल्लारी, महासमुंद, राजिम, कुरूद, धमतरी विधान सभा क्षेत्रों और कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सिहावा, संजारी-बालोद, डौंडीलोहरा और गुन्डरदेही विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. वहीं राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के मोहला-मानपुर, कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अन्तागढ़, भानुप्रतापपुर, केशकाल और कांकेर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा.

अधिकारियों ने बताया कि महासमुन्द लोकसभा क्षेत्र के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा के अन्तर्गत छह मतदान केन्द्रों पर भी सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे. इनमें कामरभौंदी, आमामोरा, ओढ, बडेगोबरा, सहबीनकछार और कोदोमाली मतदान केन्द्र शामिल हैं. बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा के शेष मतदान केन्दों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. तीनों लोकसभा क्षेत्रों में 36 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के मध्य है.

राजनांदगांव क्षेत्र में भाजपा की ओर से संतोष पांडेय और कांग्रेस की ओर से भोलाराम साहू, कांकेर में भाजपा की ओर से मोहन मंडावी और कांग्रेस की ओर से बीरेश ठाकुर और महासमुंद लोकसभा सीट में भाजपा की ओर से चुन्नीलाल साहू और कांग्रेस की ओर से धनेंद्र साहू के मध्य मुकाबला है. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा क्षेत्रों में मतदान को देखते हुए सुरक्षा बल के लगभग 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है. वहीं क्षेत्र में ड्रोन से भी नजर रखी जाएगी.

राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है. इन महीने की चार तारीख को नक्सलियों ने कांकेर जिले में यहां सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की थी जिसमें सीमा सुरक्षा बल के चार जवान शहीद हो गए थे.

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तीन चरणों में मतदान का फैसला किया है. पहले चरण में 11 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान संपन्न हुआ है. वहीं दूसरे चरण में कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर चांपा, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा.