IPL-5 में चंदीला को 12 लाख रुपए मिले : पुलिस
Advertisement
trendingNow153521

IPL-5 में चंदीला को 12 लाख रुपए मिले : पुलिस

पिछले वर्ष आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के लिए अजीत चंदीला को कथित रूप से 12 लाख रुपए का भुगतान किया गया लेकिन मैचों में हेरफेर करने का प्रयास विफल रहा क्योंकि क्रिकेटर ज्यादा मैच नहीं खेल सका।

नई दिल्ली : पिछले वर्ष आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के लिए अजीत चंदीला को कथित रूप से 12 लाख रुपए का भुगतान किया गया लेकिन मैचों में हेरफेर करने का प्रयास विफल रहा क्योंकि क्रिकेटर ज्यादा मैच नहीं खेल सका।
दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने गुरुवार को दावा किया कि चंदीला ने चार-चार लाख रुपए के तीन चैक दिए जिनमें से दो बाउंस कर गए। तय सौदे के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण कथित सटोरिये सुनील भाटिया द्वारा धन लौटाने का दबाव बनाने के बाद उसने चैक दिया। सूत्रों ने कहा कि स्पॉट फिक्सिंग के सिलसिले में पुलिस ने कुछ लोगों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है। इसके अलावा आधिकारिक प्रसारक सेटमैक्स से राजस्थान रॉयल्स के सभी मैचों के मूल फुटेज मुहैया कराने को भी कहा गया है।
जांचकर्ताओं ने दावा किया कि भाटिया ने पिछले वर्ष ऑफ स्पिनर को धन दिया और सट्टेबाजों के मुताबिक काम नहीं करने पर खिलाड़ी से धन लौटाने को कहा गया। सूत्रों ने दावा किया कि पिछले वर्ष चंदीला केवल तीन-चार मैच ही खेल पाया और इसलिए वह स्पॉट फिक्सिंग नहीं कर सका। उन्होंने कहा कि भाटिया चाहता था कि चंदीला धन लौटा दे। इसके बाद खिलाड़ी ने चार-चार लाख रुपये के तीन चैक कथित सटोरिए को दिए लेकिन 10 दिसम्बर 2012 और 10 फरवरी 2013 को दिए गए चैक बाउंस कर गए।
बहरहाल, सूत्रों ने कहा कि तीसरे चैक का भुगतान हो गया और भाटिया से उन्होंने बाउंस के दो चैक बरामद कर लिए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘गिरफ्तार खिलाड़ी बाबू राव यादव ने चंदीला का परिचय भाटिया से कराया। पिछले वर्ष हैट्रिक विकेट लेने के बाद यह स्पष्ट हो गया कि वह और मैच खेलेगा। इसलिए सटोरिए ने इस बार फिर उससे संपर्क किया।’ श्रीसंत के बारे में अधिकारी ने कहा कि 9 मई के मैच में जब तेज गेंदबाज को शामिल नहीं किया गया तो मैच के बाद शराब पीकर उसने कोच पैडी उप्टन से लड़ाई की। पुलिस ने दावा किया कि उस मैच में वह स्पॉट फिक्सिंग में शामिल था।
अधिकारी ने कहा, ‘नौ मई के मैच में शामिल नहीं किए जाने के कारण उसने शराब पी और कोच से लड़ाई की। इसके लिए उसे मैच से निलंबित कर दिया गया। इसलिए वह होटल ट्राईडेंट में नहीं ठहरा जहां खिलाड़ी ठहरे हुए थे। उसने अलग से होटल सैफोटिल में कमरा बुक कराया।’ अधिकारी ने कहा कि वे पुष्टि कर रहे हैं कि क्या चंदीला ने पिछले दो वर्षों में कोई संपत्ति खरीदी है या नहीं।
सूत्रों ने कहा कि सटोरियों से जुड़े कुछ लोग फरार हैं इसलिए उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किए गए हैं ताकि वे देश नहीं छोड़ सकें। पुलिस ने सेटमैक्स के सिंगापुर मुख्यालय से राजस्थान रॉयल्स के सभी मैचों के मूल फुटेज की मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर ठोस सबूत या जानकारी मिलती है तो खिलाड़ियों से रूकने के लिए कहा जा सकता है। पुलिस ने दक्षिण भारत के विभिन्न स्थानों पर पुलिस दल भेजा है। स्पॉट फिक्सिंग के सिलसिले में पिछले गुरुवार से अभी तक कम से कम 18 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जिनमें आईपीएल के तीन खिलाड़ी, चार पूर्व खिलाड़ी और 11 सटोरिए शामिल हैं। (एजेंसी)

Trending news