Post Office की ये सरकारी स्कीम कर देगी आपका पैसा डबल, पैसा डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं!
Advertisement
trendingNow11672849

Post Office की ये सरकारी स्कीम कर देगी आपका पैसा डबल, पैसा डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं!

Post Office KVP Scheme: पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम के तहत आपके निवेश की गारंटी भारत सरकार देती है, जिससे पैसा डूबने का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है. केवीपी में सिंगल या संयुक्त रूप से भी निवेश करने की सुविधा मिलती है. 

Post Office की ये सरकारी स्कीम कर देगी आपका पैसा डबल, पैसा डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं!

Post Office KVP Scheme: अगर आप अपना पैसा ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहता हैं, जहां से आपको दोगुना पैसा मिल सके वो भी बिना जोखिम के तो ये खबर आपके बेहद काम की है. गारंटी के साथ पैसा डबल करने वाली एक मात्र सरकारी स्कीम है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra). पोस्ट ऑपिस की इस स्कीम के तहत निवेश करने पर आपको डबल पैसा वापस मिलता है. आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र (KVP) खरीद सकते हैं. 

पैसा तेजी से होता है डबल 
आप न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर निवेश कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. इस समय किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस पर चक्रवृद्धि रूप में ब्याज की गणना की जाती है.  इस स्कीम के तहत आपको 100 रुपये के गुणांक में निवेश करना होता है. पोस्ट ऑफिस के मुताबिक इस समय मिलने वाली ब्याज दर के मुताबिक 115 माह यानी नौ साल 7 माह में निवेशकों का पैसा डबल हो जाता है. 

कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है कितने भी केवीपी
किसान विकास पत्र एक प्रमाण पत्र के तौर पर दिया जाता है. आप छोटी-छोटी राशि के केवीपी प्रमाण पत्र खरीद सकते हैं, क्योंकि जरूरत पड़ने पर इन्हें समय से पहले तुड़वाना आसान होगा. इसमें 10 साल से ज्यादा की आयु के बच्चों के नाम पर भी केवीपी में निवेश किया जा सकता है. 

केवीपी में मिलती है ये भी सुविधा 
पैसों की जरूरत बीच में पड़ने पर इन प्रमाण पत्रों को गिरवी भी रखा जा सकता है. इससे जरूरत पर काम भी निकल जाता है और आपकी रकम दोगुनी होकर वापस मिल जाती है. केवीपी का ब्याज हर तीन माह में बदलता है, लेकिन जब निवेशक इन्हें खरीदता है उस समय वाला ब्याज ही मेच्योरिटी तक मिलता है. 

Trending news