Trading Tips: शेयर बाजार में कमाई के लिए कभी मत लें ये रिस्क, लग सकता है ज्यादा घाटा
Advertisement
trendingNow11796878

Trading Tips: शेयर बाजार में कमाई के लिए कभी मत लें ये रिस्क, लग सकता है ज्यादा घाटा

Stock Market Update: शेयर मार्केट में लोग अच्छा पैसा कमा सकते हैं. शेयर बाजार में लोग इंवेस्टमेंट भी कर सकते हैं और ट्रेडिंग भी कर सकते हैं. इंवेस्टमेंट करने वाले लोग एक बार पैसा लगाकर थोड़े या लंबे वक्त के लिए छोड़ देते हैं लेकिन ट्रेडिंग हर रोज की जा सकती है.

Trading Tips: शेयर बाजार में कमाई के लिए कभी मत लें ये रिस्क, लग सकता है ज्यादा घाटा

Investment Tips: शेयर मार्केट में लोग अच्छा पैसा कमा सकते हैं. शेयर बाजार में लोग इंवेस्टमेंट भी कर सकते हैं और ट्रेडिंग भी कर सकते हैं. इंवेस्टमेंट करने वाले लोग एक बार पैसा लगाकर थोड़े या लंबे वक्त के लिए छोड़ देते हैं लेकिन ट्रेडिंग हर रोज की जा सकती है. ट्रेडिंग में लोग हर रोज पैसा लगाते हैं और घाटा-मुनाफा उठाते हैं. हालांकि ट्रेडिंग में नुकसान न हो इसके लिए लोगों को एक अहम बात का ध्यान भी रखना होता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ट्रेडिंग
कई बार ट्रेडिंग करते हुए देखा गया है कि लोग रिस्की ट्रेड में हिस्सा ले लेते हैं. रिस्की ट्रेड में ज्यादा मुनाफा और ज्यादा नुकसान दोनों की संभावना रहती है. हालांकि जब भी ट्रेड करें तो लोगों को हमेशा सारे पहलूओं पर गौर करके ही पैसा लगाना चाहिए. इससे गलती की गुंजाइश कम रहती है और मुनाफा कमाने के चांस भी बढ़ जाते हैं.

ये गलती ना करें
वहीं रिस्की ट्रेड के दौरान लोग कई बार अपनी लगभग सारी अमाउंट एक ही ट्रेड में लगा देते हैं या फिर एक ही प्राइज प्वॉइंट पर सारी अमाउंट लगा देते हैं, जिसके कारण ट्रेड और ज्यादा रिस्की बन जाता है. जब कोई ट्रेडर अपनी सारी पूंजी एक ही ट्रेड में एक ही प्राइज प्वॉइंट पर लगा देता है तो नुकसान की स्थिति में ट्रेडर को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है.

स्टॉप लॉस लगाएं
ऐसे में पैसा लगाने वाले शख्स को इस स्थिति से बचना चाहिए और सावधानी से ट्रेड करना चाहिए. ट्रेडिंग में लोग एक झटके में पैसा कमा सकते हैं और एक झटके में पैसा गंवा भी सकते हैं. साथ ही जब रिस्की ट्रेड में पार्टिसिपेट करें तो स्टॉप लॉस जरूर लगाना चाहिए. स्टॉप लॉस लगाकर ट्रेडिंग करेंगे तो नुकसान की स्थिति में एक प्राइज प्वॉइंट पर सौदा कट जाएगा, जिससे ज्यादा नुकसान होने की स्थिति से बचाव किया जा सकता है.

Trending news