Plane में Flight Mode पर क्यों रखा जाता है मोबाइल? नहीं किया तो आ सकती है ये बड़ी मुसीबत
Advertisement
trendingNow11381313

Plane में Flight Mode पर क्यों रखा जाता है मोबाइल? नहीं किया तो आ सकती है ये बड़ी मुसीबत

Knowledge News: विमान के उड़ान भरने से पहले मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड (Flight Mode) पर रखने के लिए कहा जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उड़ान से पहले फोन को फ्लाइड मोड में करने के लिए क्यों कहा जाता है.

Plane में Flight Mode पर क्यों रखा जाता है मोबाइल? नहीं किया तो आ सकती है ये बड़ी मुसीबत

Flight Mode On Plane: फ्लाइट में यात्रा के दौरान अक्सर आपने सुना होगा कि उड़ान से पहले मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड (Flight Mode) पर रखने के लिए कहा जाता है. फ्लाइट मोड में फोन तो ऑन रहता है, लेकिन कॉल नहीं किया जा सकता है और इंटरनेट का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि प्लेन के उड़ान भरने से पहले फोन को फ्लाइड मोड में करने के लिए क्यों कहा जाता है.

फोन को फ्लाइट मोड में रखना क्यों है जरूरी

प्लेन के उड़ान भरने से पहले सभी यात्रियों को मोबाइल फोन फ्लाइट मोड (Flight Mode) में रखना जरूरी होता है और इसको लेकर विमान के अंदर घोषणा की जाती है. फ्लाइट में उड़ान के समय फोन के इस्तेमाल से विमान के नेविगेशन और संचार प्रणालियों में बाधा उत्पन हो सकती है या ठीक तरह से कम करने में समस्या हो सकती है. इसलिए फोन को फ्लाइट मोड में रखने की सलाह दी जाती है.

फ्लाइट मोड में ना रखने पर हो सकती है गंभीर समस्या

मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड (Flight Mode) में ना रखने पर गंभीर समस्या हो सकती है. अगर प्लेन में फ्लाइट मोड ऑन नहीं किया गया तो मोबाइल फोन का सिग्नल विमान के कम्यूनिकेशन सिस्टम को प्रभावित कर सकता है और इससे पायलेट को कम्यूनिकेट करने में परेशानी हो सकती है. पायलट को कंट्रोल रूप से संपर्क करने में समस्या हो सकती है और इस वजह से फ्लाइट अपना रास्ता भटक सकती है या किसी दुर्घटना का शिकार हो सकती है.

फ्लाइट मोड में क्या-क्या कर सकते हैं?

फोन को फ्लाइट मोड (Flight Mode) में करने के बाद स्मार्टफोन का इस्तेमाल फोटो क्लिक करने में, पहले से सेव वीडियो देखने में या फिर गेम्स खेलने में कर सकते हैं. हालांकि, इस दौरान कॉल नहीं किया जा सकता है और इंटरनेट का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news