बेहद अनोखी है भारत के इस राज्य की परंपरा, यहां शादी से पहले बच्चे पैदा करना माना जाता है शुभ
Advertisement
trendingNow1786690

बेहद अनोखी है भारत के इस राज्य की परंपरा, यहां शादी से पहले बच्चे पैदा करना माना जाता है शुभ

 भारत में आमतौर पर शादी से पहले बच्चा होना अच्छा नहीं माना जाता है. हालांकि भारत में ही एक समाज ऐसा भी है, जहां शादी से पहले बच्चे पैदा करना वैध माना जाता है. चलिए बताते हैं आपको इस अजीबोगरीब परंपरा और समाज के बारे में.

बेहद अनोखी है इस राज्य की परंपरा

नई दिल्ली: हमारे समाज में शादी से पहले बच्चा पैदा करना किसी पाप से कम नहीं माना जाता है. एक लड़की के लिए शादी से पहले गर्भ धारण करने पर समाज में बदनामी के सिवा और कुछ हाथ नहीं आता है. खासकर भारत में इस बात को काफी अलग नजरिए से देखा जाता है. लेकिन भारत में एक ऐसा राज्य भी है, जहां शादी से पहले बच्चा पैदा करना एक परंपरा है. शायद आपको ये सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन ये सच है.

  1. भारत के इस राज्य में शादी से पहले बच्चे पैदा करना शुभ माना जाता है
  2. गरासिया जनजाति में निभाई जाती है ये परंपरा
  3. यहां जीवनसाथी चुनने की भी पूरी आजादी है

भारत के एक समाज में ऐसा होता है, जहां शादी से पहले बच्चे पैदा करना वैध माना जाता है. चलिए बताते हैं आपको इस अजीबोगरीब परंपरा और समाज के बारे में.

गरासिया जनजाति में निभाई जाती है यह परंपरा
यह एक ऐसे समाज की कहानी है, जहां शादी के पहले बच्चे पैदा करना शुभ माना जाता है. यदि शादी से पहले यहां बच्चे पैदा न किए जाएं तो यह अपशकुन समझा जाता है. सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगे लेकिन यह परंपरा भारत के ही राज्य राजस्थान (Rajasthan) में 1000 वर्ष से अब तक चली आ रही है.

यह भी पढ़ें- Good News: इस बार कड़ाके की सर्दी में भी मिलेंगे आम

जी हां, यह परंपरा उदयपुर (Udaipur) के सिरोही और पाली में रहने वाली गरासिया जनजाति में निभाई जाती है. यदि आप इस परंपरा को करीब से देखेंगे तो आपको इसमें आज के लिव इन रिलेशनशिप (Live-In Relationship) की झलक नजर आ जाएगी, जिसे हमारा समाज गलत मानता है. इस जनजाति की परंपरा के मुताबिक, लड़के और लड़कियां अपनी रजामंदी से लिव इन में रहते हैं और बच्चे पैदा होने के बाद ही एक-दूसरे से शादी करते हैं.

जीवनसाथी चुनने की पूरी आजादी
परंपरा के नाम पर गरासिया जनजाति में 2 दिन का विवाह का विशेष मेला लगता है. इस मेले में लड़का और लड़की, दोनों एक-दूसरे को पसंद करते हैं और बिना विवाह किए एक साथ रहने लगते हैं. इसके साथ ही बच्चे के जन्म के बाद ही अपनी इच्छानुसार शादी करते हैं. यहां लड़का और लड़की को अपना जीवनसाथी चुनने की पूरी आजादी मिली है.

यह भी पढ़ें- Viral Video: एकदम खौलते तेल में हाथ डालकर ही खाना बनाती है यह महिला, देखिए हैरान कर देने वाला वीडियो

गरासिया जनजाति के लोगों की मान्यता के अनुसार, कई वर्ष पहले इस जनजाति के चार भाई कहीं और जाकर रहने लगे थे. इनमें से 3 ने शादी की और एक लड़का लिव इन में रहने लगा था. केवल लिव इन वाले को छोड़कर किसी के बच्चे नहीं हुए थे, तभी से यहां के लोग इस परंपरा का पालन कर रहे हैं. इस परंपरा को 'दापा प्रथा' कहा जाता है.

ऐसी ही अजीबोगरीब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news