तेज रफ्तार ट्रेन के सामने आ गया 60 हाथियों का झुंड, लोको पायलट की सूझबूझ ने बचाई जान!
Advertisement
trendingNow12480573

तेज रफ्तार ट्रेन के सामने आ गया 60 हाथियों का झुंड, लोको पायलट की सूझबूझ ने बचाई जान!

Indian Railways: असम में गुवाहाटी से लामडिंग जा रही कामरूप एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट ने अपनी सूझबूझ से ट्रेन और हाथी दोनों को हादसे से बचा लिया गया. जिसे देखकर लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं.

तेज रफ्तार ट्रेन के सामने आ गया 60 हाथियों का झुंड, लोको पायलट की सूझबूझ ने बचाई जान!

Indian Railways: रेल हादसों की खबर आए दिन देखने और सुनने को मिलती रहती हैं. लेकिन कभी ट्रैकमैन के वजह से तो कभी लोको पायलट की वजह से बड़े से बड़े हादसे टल जाते हैं, कुछ ऐसा ही मामला असम से आ रही है. जिसे देखकर लोग लोको पायलट का जमकर तारीफ कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: शख्स ने कुत्तों को टहलाकर बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज करा लिया नाम

दरअसल, असम में गुवाहाटी से लामडिंग जा रही कामरूप एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट ने अपनी सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टाल दिया. रात के समय, जब ट्रेन तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही थी, तभी रेलवे ट्रैक पर अचानक 60 से अधिक हाथियों का झुंड आ गया. लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया, जिससे हाथियों की जान बच गई और रेल हादसा भी बच गई. इसके बाद इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा.

 हाथियों के साथ-साथ उनके बच्चे भी उस झुंड में शामिल 

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें देखा जा सकता है कि हाथियों के साथ-साथ उनके बच्चे भी उस झुंड में शामिल हैं.  बच्चे के सभी हाथी धीरे-धीरे रेलवे ट्रैक पार कर रही है. जबकि ट्रेन खड़ी होकर उसके गुजरुने का इंतजार कर रही है. वहीं अन्य अन्य लोग अपने हाथों में टॉर्च लिए हाथियों के पटरी पार करने का इंतजार कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: महिला ने करवा चौथ पर पति के साथ किया ऐसा कारनामा, देखकर लोगों के छूट गए पसीने
 

लोको पायलट ने तुरंत दी अधिकारी को सूचना 

लोको पायलट ने तुरंत रेलवे अधिकारियों को फोन पर इसकी सूचना दी और डाउन लाइन (विपरीत दिशा से आने वाली ट्रेन) को भी सतर्क कर दिया. इस घटना में एआई आधारित इंट्रुशन डिटेक्शन सिस्टम (IDS) ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसने पायलटों को समय रहते सतर्क कर दिया था.

ये भी पढ़ें: मुसीबत में फंसे दो अजगर तो लोगों ने हथेली पर रख दी जान, लोग बोले- भाई डर नहीं लगता क्या?
 

IAS अफसर अपने एक्स दी इसकी जानकारी 

इस वायरल वीडियो को IAS अफसर सुप्रिया साहू ने अपने एक्स से पोस्ट किया और कैप्शन में पूरी घटना की जानकारी विस्तार से दिया. वीडियो को अब तक 9 लाख 10 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं कई लोगों ने इसे लाइक भी किया. वायरल वीडियो पर यूजर्स ने तरह-तरह की कमेंट कर रहे हैं.

 

 

IAS अफसर ने लोको पायलट और सहकर्मी का जताया आभार

IAS अफसर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए अपने पोस्ट में लिखा है. 16 अक्टूबर को हबीपुर और लामसाखांग के बीच रेलवे ट्रैक पार कर रहे लगभग 60 हाथियों के झुंड को इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल करके बचाने के लिए  ट्रेन नंबर 15959 कामरूप एक्सप्रेस के लोको पायलट दास और सहायक लोको पायलट उमेश कुमार को बहुत-बहुत बधाई. पायलटों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित डिटेक्शन सिस्टम के माध्यम से सतर्क किया गया था जो ट्रैक को व्यापक रूप से कवर किया गया है. मदुक्करई, कोयंबटूर में हमारे द्वारा लागू की गई तमिलनाडु की AI-आधारित निगरानी प्रणाली ने थर्मल कैमरों और वास्तविक समय अलर्ट के साथ 24/7 निगरानी के माध्यम से हाथी-ट्रेन की टक्कर को भी सफलतापूर्वक रोका”.

Trending news