Hop Shoots: यह है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow1794249

Hop Shoots: यह है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

सब्जी के भाव बढ़ते ही हम लोगों का बजट हिलने लग जाता है. लेकिन दुनिया में एक ऐसी सब्जी भी है, जिसे खाने के लिए आपको लोन लेना पड़ सकता है. इस अनोखी सब्जी का नाम हॉप शूट्स (Hop Shoots) है. इस हरी सब्जी की कीमत जानकर कोई भी हैरान रह जाएगा.

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

नई दिल्ली: दुनिया में महंगाई चरम पर है. इन सबके बीच दुनिया में एक ऐसी सब्जी (Vegetable) है, जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि अमीर से अमीर व्यक्ति भी उसे खरीदने से पहले सोचेगा जरूर. क्या आपने कभी सोचा है कि किसी सब्जी की कीमत चांदी से ज्यादा और सोने के भाव में हो सकती हैय़ शायद ही आप ऐसा सोचें लेकिन ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है. इस सब्जी का रेट सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

  1. जर्मनी से शुरू हुई थी इसकी खेती 
  2. इस महंगी सब्जी के फूल से बनती है बीयर 
  3. सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलोग्राम है

सब्जी की कीमत उड़ा देगी होश
यहां जिस सब्जी का जिक्र हो रहा है, उसका स्वाद लेने के लिए आपको 82 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे. सुनकर होश उड़ गए न आपके? दुनिया की इस अनोखी सब्जी का नाम हॉप शूट्स (Hop Shoots) है. इस हरी सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलोग्राम है.

इस सब्जी की कीमत लगभग 82 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है. इसे खरीदना आम लोगों के बस की बात नहीं है. 

यह भी पढ़ें- दुनियाभर में पाए जाते हैं इतने अजीबोगरीब फूल, इनकी खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

इस महंगी सब्जी का फूल भी निराला
हॉप शूट्स (Hop Shoots) नाम की इस हरी सब्जी का फूल काफी अच्छा लगता है. इसके फूल को 'हॉप कोन्स' (Hop Cones) कहते हैं. इस महंगी सब्जी के फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है. इतना ही नहीं, इसकी टहनियों को भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इस सब्जी में औषधीय गुणों का भंडार है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवाई बनाने में भी किया जाता है. 

VIDEO

ये भी पढ़ें- 450 सालों से Church में रखी है एक डेड बॉडी, मौजूद हैं कई दिव्य शक्तियां

जर्मनी से शुरू हुई थी इसकी खेती 
इस सब्जी की विशेषताओं की भी लंबी लिस्ट है. इस सब्जी का इस्तेमाल दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी किया जाता है. सब्जी बनाने के अलावा लोग इसे कच्चा भी खाते हैं. इसकी टहनियां सॉफ्ट होती हैं, जिनका इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी करते हैं. इसका अचार भी बनता है.

यह भी पढ़ें- समुद्र किनारे 'Dead Body' को देख डर गई महिला, पास जाकर खुला राज

गौरतलब है कि 800 ईस्वी के लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे. तब से अब तक इसका उपयोग किया जा रहा है. पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई और उसके बाद धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गई. 

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news