35000 में एक नींबू की नीलामी, तमिलनाडु के मंदिर में सुख-समृद्धि पाने के लिए अनोखी प्रथा!
Advertisement
trendingNow12150168

35000 में एक नींबू की नीलामी, तमिलनाडु के मंदिर में सुख-समृद्धि पाने के लिए अनोखी प्रथा!

Auction For Lemon : तमिलनाडु में महाशिवरात्रि उत्सव के दौरान भगवान शिव को नींबू और फल सहित कई चीजें चढ़ाई जाती हैं. बाद में इन चीजों की नीलामी होती है. बताया जा रहा है, नीलामी में एक नींबू 35,000 रुपये में बिका.

 

Tamil Nadu

Tamil Nadu : तमिलनाडु में इरोड के एक गांव स्थित मंदिर में एक नींबू नीलामी के दौरान 35,000 रुपये में बिका है. मंदिर प्रशासन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. परंपरा के अनुसार, इरोड से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिवगिरि गांव के पास पझापूसियन मंदिर में महाशिवरात्रि उत्सव के दौरान भगवान शिव को नींबू और फल सहित कई चीजें चढ़ाई जाती हैं. बाद में इन चीजों की नीलामी की जाती है.

 

मंदिर प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि नीलामी में कम से कम 15 श्रद्धालुओं ने भाग लिया और इरोड के एक श्रद्धालु को एक नींबू 35,000 रुपये में बेचा गया. मंदिर के पुजारी ने नीलाम किए गए नींबू को सबसे अधिक बोली लगाने वाले व्यक्ति को सौंपा.

 

पझापूसियन मंदिर के पुजारी ने नीलाम किए गए नींबू को भगवान शिव के सामने रखा था. इसके बाद एक छोटी सी पूजा की थी. 

ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति सबसे ऊंची बोली लगाने में सफल होता है और नींबू प्राप्त करता है, उसे आने वाले सालों में धन और अच्छे सेहत का आशीर्वाद मिलता है.

 

तिरुवनैनल्लूर में भी होती है नींबू की नीलामी

 

तिरुवनैनल्लूर के बालथंडायुथपानी मंदिर में इष्टदेव मुरुगा के भाले पर कील लगे नींबू की नीलामी करने की प्रथा है. त्योहार के पहले 9 दिनों के दौरान हर दिन एक नींबू पर कील लगाई जाती है. इसके बाद आखिरी दिन इनकी बोली लगती है. 2016 में इस मंदिर में पहले दिन के नींबू की कीमत 39 हजार रुपए थी.

Trending news