Bull Semen: इस सांड का सीमेन 20 लाख रुपए में बिका..बनाया रिकॉर्ड, जानिए क्या होगा इसका यूज
Advertisement

Bull Semen: इस सांड का सीमेन 20 लाख रुपए में बिका..बनाया रिकॉर्ड, जानिए क्या होगा इसका यूज

Semen At Auction: खास बात यह भी है कि यह सांड भी काफी समय से महंगे सांडों में से एक बना हुआ है. दो साल पहले यह सांड तब चर्चा में आया था जब इसकी खुद की कीमत इतनी ज्यादा लगी थी कि यह दुनियाभर में वायरल हो गया था. अब इसका सीमेन चर्चा का विषय बना हुआ है.

Bull Semen: इस सांड का सीमेन 20 लाख रुपए में बिका..बनाया रिकॉर्ड, जानिए क्या होगा इसका यूज

Most Expensive Bull Semen: वैसे तो सांडों के सीमन की कीमत काफी होती है और ये काफी महंगे बिकते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक सांड ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां के एक सांड के सीमेन की बोली 20 लाख रुपए में लगाई गई है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के दावा है कि सांड के सीमेन की यह अब तक की सबसे बड़ी बोली लगाई गई है. फिलहाल इस सांड के बारे में काफी चर्चा है. 

पशुपालक ने बीस लाख में खरीदा
दरअसल, यह सांड ऑस्ट्रेलिया के एक पशुपालक के पास है. एबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सांड के सीमेन की नीलामी क्‍वींसलैंड में की गई है. पशुपालकों के बीच इसके सीमेन को खरीदने के लिए होड़ लग गई थी. इसका कारण यह था कि इसके सीमेन की मदद से कई अन्य पशुओं का जेनेटिक्‍स और बेहतर हो जाएगा. इस सांड के सीमेन को पाम प्रिचर्ड नामक पशुपालक ने बीस लाख में खरीदा है.

सांड की कीमत दो करोड़ से ज्यादा
रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सांड पहले भी चर्चा में आ चुका है जब कुछ साल पहले दो करोड़ 68 लाख रुपए की कीमत में इसे खरीदा गया था. जानकारी के मुताबिक इस सांड को ब्रीडर कंपनी चलाने वाले रोजर और लॉरेना जेफरीज ने खरीदा था. लंबे समय से यह सांड ऑस्‍ट्रेलिया में अपनी कीमत की वजह से खासा चर्चित है और अब तो इसके सीमेन ने भी रिकॉर्ड बना दिया है.

क्या उपयोग होता है सांड के सीमेन का
बता दें कि इसका पहला उपयोग तो कई अन्य पशुओं के जेनेटिक्‍स को बेहतर करने में होता है. वहीं इनके सीमन का उपयोग कर कम दूध देने वाली नस्ल की गायों से भी बढ़िया नस्ल के बच्चे प्राप्त कर सकते हैं. पहले एक वक्त में अंडाणु से एक गाय या भैंस ही गाभिन हो सकती थी. लेकिन एंब्रियो ट्रांसप्लांट तकनीक की मदद से अब एक ही वक्त में कई सारी गायों को गाभिन करा सकते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news