दिल्ली के झोपड़पट्टी में घुसा विदेशी, दिखाई गंदगी, जमकर की बुराई, फिर लोगों ने किया ऐसा
Advertisement
trendingNow12468103

दिल्ली के झोपड़पट्टी में घुसा विदेशी, दिखाई गंदगी, जमकर की बुराई, फिर लोगों ने किया ऐसा

Kusumpur Pahadi Video: कई विदेशी मुंबई के धारावी चॉल में गरीबों की मुश्किलें देखने आते हैं, लेकिन नई दिल्ली में भारत की सबसे गरीब झुग्गी बस्तियों में से एक कुसुमपुर पहाड़ी के बारे में कम ही जानते हैं. इस अनदेखी समुदाय को दिखाने के लिए यूट्यूबर क्रिस वहां के लोगों से मिलने गए.

 

दिल्ली के झोपड़पट्टी में घुसा विदेशी, दिखाई गंदगी, जमकर की बुराई, फिर लोगों ने किया ऐसा

Youtuber Chris Delhi Slum Video: कई विदेशी मुंबई के धारावी चॉल में गरीबों की मुश्किलें देखने आते हैं, लेकिन नई दिल्ली में भारत की सबसे गरीब झुग्गी बस्तियों में से एक कुसुमपुर पहाड़ी के बारे में कम ही जानते हैं. इस अनदेखी समुदाय को दिखाने के लिए यूट्यूबर क्रिस वहां के लोगों से मिलने गए. उन्होंने वहां के लोगों के साथ समय बिताया, खाना खाया, उनके घरों में गए और स्थानीय दुकानों से खरीददारी की. वीडियो में उन्होंने दिखाया कि वहां के लोगों को कितनी मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं, यहां तक कि ताजा पानी भी नहीं मिलता. पहले उन्हें वहां जाने में डर था, लेकिन वहां के लोगों की दोस्ती ने उनके डर को दूर कर दिया. कुछ लोगों ने उन्हें चाय पीने के लिए अपने घर बुलाया और उन्हें अपना परिवार ही समझ लिया.

यह भी पढ़ें: बकरी ने मंदिर के सामने टेक दिए घुटने, आरती में सिर झुकाकर लिया भगवान से आशीर्वाद

विदेशी ने आकर दिल्ली के स्लम को दिखलाया

जाने से पहले कंटेंट क्रिएटर क्रिस ने कहा, "यह भारत की सबसे गरीब झुग्गी कुसुमपुर पहाड़ी है, जहां बच्चे कचरे में कुछ कीमती चीज खोजने की कोशिश करते हैं. यहां तक कि शौचालय भी एक बहुत बड़ी बात है, क्योंकि ज्यादातर लोगों की महीने की कमाई $20 से भी कम होती है. पानी के लिए भी लोगों को लड़ाई करनी पड़ती है, क्योंकि यहां पीने का साफ पानी नहीं मिलता. यह पहली बार है कि मैं इतना डरा हुआ हूं. स्थानीय लोग कहते हैं कि यहां रहना कूड़े के ढेर पर रहने जैसा है और यहां बहुत सारे कॉकरोच हैं."

चाय पीने के लिए बुलाया अपने घर

कुसुमपुर पहाड़ी में पहुंचते ही क्रिस को कई महिलाओं ने नमस्कार किया और उन्हें चाय पीने के लिए अपने घर बुलाया. उन्हें देखा कि यहां के लोगों के पास बहुत कम सुविधाएं हैं, जैसे साफ पानी नहीं है, फिर भी उन्होंने क्रिस को चाय और कुकीज खिलाया. यहां के लोग बहुत ही अच्छे और मेहमाननवाज थे. उन्होंने साथ में म्यूजिक सुना और डांस भी किया. पूरा परिवार क्रिस से मिलने आया, उनसे हाथ मिलाया और हालचाल पूछा. क्रिस इन लोगों की दोस्ती से बहुत प्रभावित हुआ.

देखें वीडियो-

क्रिस ने अपने दौरे के आखिर में एक स्थानीय नाई की दुकान में जाकर लोकल बिजनेस का सपोर्ट किया. दाढ़ी बनाने के बाद जब उसने नाई से पूछा कि कितना पैसा देना है, तो नाई ने कहा कि केवल 50 रुपये लगेंगे. लेकिन क्रिस ने नाई के काम की प्रशंसा करने के लिए उसे 500 रुपये दिए. इसके बाद नाई ने क्रिस को झुग्गी से बाहर छोड़ने के लिए अपनी गाड़ी भी ऑफर की.

वीडियो पर एक यूजर ने लिखा, "आपने दिखाया कि गरीब लोग कितने उदार होते हैं, इसके लिए धन्यवाद." दूसरे ने कहा, "यह बहुत अच्छा था, इसे कैसे भी नहीं समझाया जा सकता." एक कमेंट में लिखा, "आप गांव के अंत तक नहीं गए, अगर आप आगे गए होते तो आप पहाड़ और साफ-सफाई भी देखते."

Trending news