Optical Illusion: आपका दिमाग कितना तेज है? इस तस्वीर में जानवर गिनकर टेस्ट कीजिए
Advertisement

Optical Illusion: आपका दिमाग कितना तेज है? इस तस्वीर में जानवर गिनकर टेस्ट कीजिए

Optical Illusion: आप ऐसा सिर्फ दस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि इसमें कितने जानवर हैं. ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि कितने जानवर हैं.

Optical Illusion: आपका दिमाग कितना तेज है? इस तस्वीर में जानवर गिनकर टेस्ट कीजिए

How Many Animals in The Photo: इस बार हम बिलकुल नई तरह की तस्वीर लेकर आए है. यह भी एक प्रकार से ऑप्टिकल इल्यूजन ही है. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इस तस्वीर में यह बताना है कि इसमें कितने जानवर बने हुए हैं.

दिमाग को घुमा देने वाली तस्वीर है
दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसे दिख रहा है कि भालू तो सबसे बड़ा है लेकिन उसके पीछे कितने जानवर बने हैं इसी को लेकर माथापच्ची है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग को घुमा देने वाली तस्वीर है. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है.

..तो आपके दिमाग का जवाब नहीं
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि तकरीबन ब्लैक एंड वाइट के जैसे दिख रही इस तस्वीर में सभी जानवर एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि भालू के पीछे कई सारे छोटे छोटे जानवर भी बने हुए हैं. लेकिन तमाम जानवरों के बीच कितने जानवर हैं यह अंदाजा नहीं लग पा रहा है. लेकिन अगर आपने सही जवाब दे दिया तो आपके दिमाग का जवाब नहीं. हालांकि आगे हम बता रहे हैं.

जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर में छह जानवर ही हैं. इनमें भालू, कुत्ता, बिल्ली, चमगादड़, बंदर और गिलहरी शामिल है. इसमें भालू सबसे आगे और खड़ा है. जबकि उसके पीछे अन्य जानवर हैं और भालू की पूंछ पर गिलहरी है. इस तस्वीर को ऐसे सेट किया गया जैसे सभी जानवर ना दिखें लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि कौन और कितने जानवर हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news