Flight: हवाई जहाज में यात्रा करते समय कान में दर्द क्यों होने लगता है? कारण जानकार दंग रह जाएंगे
Advertisement

Flight: हवाई जहाज में यात्रा करते समय कान में दर्द क्यों होने लगता है? कारण जानकार दंग रह जाएंगे

Ear Pain: अधिकतर मामलों में ये दर्द सामान्य और अस्थायी होते हैं जो अक्सर हवाई जहाज से उतरने के बाद अपने आप ही ठीक हो जाते हैं. लेकिन यदि दर्द लंबे समय तक बना रहता है या असहनीय होता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Flight: हवाई जहाज में यात्रा करते समय कान में दर्द क्यों होने लगता है? कारण जानकार दंग रह जाएंगे

Flight Trip: हवाई जहाज का सफर अब लोग बड़ी संख्या में करने लगे हैं. हालांकि आज भी हवाई जहाज का सफर कई लोगों के लिए सपने जैसा है, लेकिन हवाई जहाज में सफर करने वाले लोग एक चीज महसूस करते हैं कि यात्रा के दौरान उनके कान में दर्द होता है. अगर आपने भी यह सफर किया होगा तो आपको भी हुआ होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? आइए जान लेते हैं.

दरअसल, इसका एक वैज्ञानिक कारण है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक यात्रा के दौरान हवाई जहाज के ऊपर उठने और उतरने के दौरान जो दबाव कान पर पड़ता है, इस दबाव के कारण भी कान में दर्द हो सकता है. लेकिन जो मुख्य कारण है वो यह है कि हवाई जहाज की ऊंचाई में बदलाव होने की वजह से हवाई जहाज के अंदर और बाहर का एयर प्रेशर भी तेजी से बदलने लगता है.

इस स्थिति को साइंस की भाषा में Airplane Ear के नाम से जाना जाता है. Airplane Ear के दौरान हवाई जहाज में बैठे व्यक्ति को आमतौर पर कान में दर्द होने के अलावा कान बंद होना और दबी हुई आवाज सुनाई देने जैसा भी महसूस होता है. वजह यह है कि कान में मौजूद Eustachian ट्यूब आमतौर पर हवा का दबाव बदलने पर तेजी से प्रतिक्रिया नहीं करती, जिससे व्यक्ति को एयरप्लेन इयर का सामना करना पड़ता है. 

हालांकि, कुछ निगलते हुए या जम्हाई लेने पर ये यूस्टेशियन ट्यूब खुल जाती है और कान को अधिक हवा मिलती है, जिससे हवा का दबाव बराबर हो जाता है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक अधिकतर मामलों में यह दर्द सामान्य और अस्थायी होते हैं जो अक्सर हवाई जहाज से उतरने के बाद अपने आप ही ठीक हो जाते हैं. हालांकि यदि दर्द लंबे समय तक बना रहता है या अत्यधिक असहनीय होता है तो चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए.

Trending news