अमेरिका में 'चाइना मोबाइल' नहीं शुरू कर पाएगी सेवा, राष्ट्रीय सुरक्षा का दिया हवाला

अमेरिकी नियामकों ने चीन की दूरसंचार कंपनी को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंता की वजह से परिचालन की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. जिसके कारण उनका 8 साल से चल रहा प्रयास बेकार चला गया.

अमेरिका में 'चाइना मोबाइल' नहीं शुरू कर पाएगी सेवा, राष्ट्रीय सुरक्षा का दिया हवाला
चीन की सरकार ने कंपनियों को दबाने का आरोप लगाया. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन ने अमेरिका पर उसकी दिग्गज कंपनी चाइना मोबाइल को अनुचित तरीके से दबाने का आरोप लगाया है. अमेरिकी नियामकों ने दूरसंचार कंपनी को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंता की वजह से परिचालन की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. 

संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि चाइना मोबाइल अमेरिका का स्वामित्व और नियंत्रण चीन सरकार के पास है. इस वजह से उसे अमेरिकी बाजार में अनुमति देने से राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता और विधि प्रवर्तन का जोखिम पैदा होगा. 

चीनी कंपनी का प्रयास हुआ बेकार
इस फैसले से चीन की दिग्गज दूरसंचार कंपनी के आठ साल से अमेरिकी बाजार में उतरने के प्रयास बेकार चले गए हैं. हालांकि, यह फैसला हैरान करने वाला नहीं है. एफसीसी के चेयरमैन अजित पई ने पिछले महीने सार्वजनिक रूप से कंपनी के आवेदन का विरोध किया था. 

चीनी कंपनियों को अमेरिका दबा रहा
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग श्वांग ने कहा, ‘‘हम अमेरिका से कहना चाहते हैं कि वह हमेशा राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर चीन की कंपनियों को ‘दबाने’ के गलत व्यवहार पर रोक लगाए.