DNA Analysis: अपने नेताओं से क्यों उखड़ी हुई है पाकिस्तानी जनता? अमेरिका में वित्त मंत्री के सामने लगे चोर-चोर के नारे
Advertisement

DNA Analysis: अपने नेताओं से क्यों उखड़ी हुई है पाकिस्तानी जनता? अमेरिका में वित्त मंत्री के सामने लगे चोर-चोर के नारे

Pakistan Latest Updates: पाकिस्तान की जनता अपने नेताओं के भ्रष्टाचार से बुरी तरह त्रस्त आ चुकी है और उन्हें कहीं भी घेरने का मौका नहीं छोड़ रही. अमेरिका के दौरे पर पहुंचे पाकिस्तान वित्त मंत्री को भी अपने लोगों के हाथों इंटरनेशनल बेइज्जती का स्वाद चखना पड़ा.

अमेरिका में बेइज्जती का शिकार हुए पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार (फाइल फोटो)

Pakistan News: पाकिस्तान (Pakistan) को दुनिया का कोई मंच मिले, कोई भी जगह मिले. उसका बस एक ही मकसद होता है, किसी तरह भारत को कोसना, अपनी भड़ास निकालना. जिस स्टेज से भारत दुनिया को शांति का संदेश देता है, पाकिस्तान वहां भी बस अपना रोना ही रोता है. परमाणु हथियारों की धौंस दिखाता है और उसका अंजाम क्या होता है, ये तो आप पहले भी कई बार देख चुके हैं. 

अमेरिका में पाकिस्तान के वित्त मंत्री की बेइज्जती

लेकिन शायद पाकिस्तान (Pakistan) के नेता इस इंटरनेशनल बेइज्जती के आदी हो चुके हैं. भारत तो भारत उनके अपने ही देश के लोग उन्हे खुले आम धो देते हैं. अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में भी कुछ ऐसा ही हुआ. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार वहां पर आईएमएफ(IMF) से फंड मांगने पहुंचे थे ताकि देश की डूबती अर्थव्यवस्था को किसी तरह बचाया जा सके. जब वो वहां पहुंचे तो एयरपोर्ट पर उनका फूलों से नहीं गालियों से स्वागत हुआ. 

लोगों ने लगाए चोर-चोर के नारे

इशाक डार जब वॉशिंगटन एयरपोर्ट पहुंचे तो वहां मौजूद एक पाकिस्तानी (Pakistan) उन्हें देखकर चोर चोर चिल्लाने लगा. मंत्री महोदय की बेइज्जती देखकर उनके साथ चल रहा एक अधिकारी भी भड़क गया और उसने सारा लिहाज और तमीज भूल कर गालियां देनी शुरू कर दीं. अब आप ख़ुद समझ सकते हैं कि ये किसी मंत्री का डेलेगेशन है, या फिर सड़क पर झगड़ा करने वाले लोगों का समूह. लेकिन जनाब यही तो पाकिस्तान है.

हालांकि पाकिस्तान के मंत्रियों के लिए ये कोई नया या अनोखा अनुभव नहीं है, क्योंकि वो इस तरह की बेइज्जती के आदी हो चुके हैं. विदेश दौरों के दौरान उनके अपने ही देश के लोग उन्हे जब तब जलील करते रहते हैं. 

मरियम औरंगजेब भी हो चुकीं शिकार

इससे पहले पाकिस्तान (Pakistan) की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था. मरियम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ़ के साथ "पाकिस्तान मुस्लिम लीग नून' यानी PMLN के अध्यक्ष नवाज़ शरीफ़ से मिलने लंदन पहुंचीं थीं. दौरे के बीच जब मरियम एक कॉफ़ी शॉप पहुंचीं, तो वहां पहले से ही मौजूद पाकिस्तानियों ने उन्हे घेर कर चोर चोर के नारे लगाने शुरू कर दिए थे. 

गुस्साए लोगों ने मरियम को कॉफी हाउस में ही नहीं, सड़क पर भी जमकर ज़लील किया था. नारेबाज़ी करने वाले लोगों का आरोप था कि जब पाकिस्तान बाढ़ से जूझ रहा है. वहां के लोगों को मदद और खाने की जरूरत है, तब मरियम औरंगज़ेब और उनके पीएम लंदन घूम रहे हैं. लोगों ने मरियम के कीमती गुच्ची के बैग पर भी सवाल पूछे. 

खुद पाकिस्तानी लोग कर रहे जलील

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ खुद भी जनता के हाथों जमकर ज़लील हो चुके हैं. शाहबाज़ इसी वर्ष अप्रैल में सऊदी अरब के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे थे. इस दौरान वो मदीना की मस्जिद-ए-नबवी भी गए थे. लेकिन वहां मौजूद पाकिस्तानियों ने उनके खिलाफ़ नारेबाजी शुरू कर दी और इस दौरान शाहबाज़ शरीफ के लिए चोर चोर के नारे भी लगाए गए थे. 

जनता का अपने नेताओं से भरोसा खत्म

अब ये तमाम वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं और लोग इन्ही वीड़ियो के बहाने पाकिस्तान की रिमोट कंट्रोल से चलने वाली सरकार पर भी सवाल उठा रहे हैं. लेकिन इन तस्वीरों से ये तो स्पष्ट है कि पाकिस्तान की जनता अपने नेताओं की कितनी इज्जत करती है और जनता इज्जत क्यों नहीं करती है. ये भी आप जानते ही हैं.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news