Heavy Rain: पाकिस्तान पर फिर मंडराया बड़ा खतरा, बढ़ने लगी मुसीबत; अबतक ताजा है पिछली तबाही के निशान
Advertisement
trendingNow11839464

Heavy Rain: पाकिस्तान पर फिर मंडराया बड़ा खतरा, बढ़ने लगी मुसीबत; अबतक ताजा है पिछली तबाही के निशान

Pakistan News: पाकिस्तान का बाढ़ की चपेट में आना कोई नई बात नहीं है. लेकिन कुछ घाव ऐसे होते हैं जो लोगों को हमेशा याद रहते हैं. इसलिए वर्तमान हालातों से जूझ रहे लोग इस बात से डर रहे हैं कि कहीं बाढ़ पहले जैसी तबाही न मचा दे.

 

File Photo

Floods in Pakistan an Announced Tragedy: मानसून के इस सीजन में आसमान से आफत बनकर बरस रही बारिश से पाकिस्तान के लोग भी हलकान हैं. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हैं. झेलम और सतलज की लहरें डरा रही हैं. इस बीच पाकिस्तान के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और पाकिस्तान मौसम विभाग (PMD) ने कई इलाकों में भारी बारिश के बाद अगले 24 घंटों में सतलुज नदी में जल स्तर बढ़ने की चेतावनी जारी की थी. पीडीएमए के एक बयान में कहा गया है कि अगले 3 दिनों में झेलम नदी के मंगला बांध पर उच्च स्तर की बाढ़ का खतरा है. वहीं सतलज नदी भी उफान पर है. 

पाकिस्तान में एक बार फिर बाढ़ की त्रासदी का खतरा!

'डॉन' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब सबसे ज्यादा प्रभावित है. पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित इलाकों की बात करें तो 9 जुलाई से 23 अगस्त के बीच पंजाब प्रांत के 22 जिलों से 81136 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. नदी क्षेत्रों में भारी बाढ़ के कारण अब तक 16 लोगों की जान जा चुकी है और 36 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए हैं. वहीं कुछ लोग लापता भी बताए जा रहे हैं.  आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि बचाव टीमें अब करीब 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुकी हैं.

अगले 48 घंटों तक संभलकर रहने की चेतावनी

पाकिस्तानी मौसम विभाग ने ने आज और कल (24 और 25 अगस्त) को मंगला इलाके में बाढ़ जैसे हालात होने की चेतावनी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि सतलुज नदी (Sutlej river) में पानी का प्रवाह फिर से बढ़ सकता है. सभी प्रमुख नदियों के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में ‘छिटपुट से व्यापक हवा-आंधी/मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ छिटपुट भारी बारिश’ की उम्मीद है.

ताजा हैं बर्बादी के निशान

गौरतलब है कि पाकिस्तान में पिछले कुछ सालों से बाढ़ कहर बनकर टूट रही है. 2022 में हालात इतने बेकाबू हो गए थे कि बीबीसी के एक रिपोर्ट में पाकिस्तान की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के हवाले से कहा गया था कि बाढ़ से करीब 3.3 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं और इस कारण अब तक कम से कम 1400 लोगों की मौत हो चुकी है, मरने वालों की सूची में 458 बच्चे होने की बात कही गई थी.

10 अरब डॉलर का नुक़सान

एक आकलन के मुताबिक बाढ़ के कारण पाकिस्तान को कम से कम 10 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था. बाढ़ के कारण देश में अनाज संकट पैदा हो गया था. पाकिस्तान के हुक्मरानों ने बाढ़ की त्रासदी का हवाला देते हुए वैश्विक संस्थाओं से राहत पैकेज की मांग की थी.

 

Trending news