Advertisement
trendingPhotos2295193
photoDetails1hindi

इन 5 वजहों से फोन के नेटवर्क में आती है दिक्कत, जानें ठीक करने का तरीका, मक्खन की तरह चलेगा इंटरनेट

Smartphone Network Problem: स्मार्टफोन में नेटवर्क की समस्या होना काफी परेशान करने वाला हो सकता है. खासकर जब आप रोजमर्रा के कामों के लिए इस पर निर्भर करते हैं. लोग अपने पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल कामों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में नेटवर्क न होने से न तो उससे कॉल पर बात की जा सकती है और न ही इंटरनेट का यूज किया जा सकता है. आज आपको 5 कारण बताते हैं जिनकी वजह से नेटवर्क की दिक्कत होती है और उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है.

 

कमजोर सिग्नल

1/5
कमजोर सिग्नल

नेटवर्क की समस्या का सबसे बड़ा कारण कमजोर सिग्नल होता है. अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां सिग्नल कमजोर है, तो फोन को नेटवर्क से जुड़े रहने में दिक्कत होगी. बेहतर सिग्नल के लिए आप खिड़की के पास आएं या ऐसी जगह चले जाएं जहां सिग्नल ज्यादा तेज हो. 

नेटवर्क जाम

2/5
नेटवर्क जाम

ज्यादा ट्रैफिक होने पर, जैसे किसी कॉन्सर्ट, खेल या किसी आपात स्थिति में, नेटवर्क जाम हो सकता है. इससे इंटरनेट स्लो हो जाता है और कॉल कट जाते हैं. ऐसे में अगर वाई-फाई उपलब्ध है तो उसका इस्तेमाल करें. साथ ही, नेटवर्क ट्रैफिक ज्यादा होने पर कम डेटा कंज्यूम करने वाले ऐप्स इस्तेमाल करें.

पुराना सॉफ्टवेयर

3/5
पुराना सॉफ्टवेयर

फोन का सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखना जरूरी है. पुराना सॉफ्टवेयर नेटवर्क से जुड़ने में दिक्कत पैदा कर सकता है. इसलिए फोन की सेटिंग्स में जाकर अपडेट की नियमित रूप से जांच करें और उन्हें इनस्टॉल करें.

सिम कार्ड की समस्या

4/5
सिम कार्ड की समस्या

खराब या सही से न लगा हुआ सिम कार्ड भी नेटवर्क की समस्या पैदा कर सकती है. सिम कार्ड को निकालकर देखें उसमें कोई गड़बड़ी या धूल तो नहीं है. अगर है तो उसे साफ करके सही से लगाएं. अगर फिर भी दिक्कत हो तो सिम कार्ड बदलवाने के बारे में सोचें.

दूसरे डिवाइसों से दखल

5/5
दूसरे डिवाइसों से दखल

कॉर्डलेस फोन और दूसरे वायरलेस नेटवर्क आपके फोन के सिग्नल में दखल डाल सकते हैं. इससे बचने के लिए इन डिवाइसों के पास फोन का इस्तेमाल न करें. अगर आपका फोन अलग-अलग फ्रिक्वेंसी पर काम करता है तो आप उसे बदल भी सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़