Advertisement
trendingPhotos2385608
photoDetails1hindi

देवताओं ने पानी में डुबो दिया था पूरा शहर! 2500मीटर की गहराई में हुए चौंकाने वाले खुलासे

Mysterious Atlantis: आज के वैज्ञानिकों को लगता है कि उन्हें असली दुनिया में अटलांटिस की कहानी के पीछे की सच्चाई मिल चुकी है. बताया जा रहा है कि अटलांटिस एक काल्पनिक द्वीप है, जिसे देवताओं ने पानी में डुबो दिया था. इस द्वीप का जिक्र सबसे पहले एक मशहूर दार्शनिक प्लेटो ने करीब 360 ईसा पूर्व में अपनी किताबों में किया था. लेकिन अब वैज्ञानिकों को कैनरी द्वीप के पास कई डूबे हुए द्वीप मिले हैं, जिनके बारे में उन्हें लगता है कि ये पौराणिक पानी के नीचे गिरे हुए साम्राज्य के पीछे हो सकते हैं.

 

बिना पायलट वाली पनडुब्बी

1/5
बिना पायलट वाली पनडुब्बी

डेली स्टार में छपी खबर के मुताबिक, विशेषज्ञों ने उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों और रोबोटिक हाथों वाली एक बिना पायलट वाली पनडुब्बी को 2500 मीटर की गहराई तक भेजा. इसने द्वीपों के समुद्र तल से नमूने लिए, जिनके बारे में शोधकर्ताओं का मानना है कि ये लाखों साल पहले डूब गए थे.

 

'लॉस एटलांटिस'

2/5
'लॉस एटलांटिस'

वैज्ञानिकों ने अब डूबे हुए जमीनों का नाम 'लॉस एटलांटिस' रखा है, जो कि आज भी जीवित अटलांटिस के मिथक का संदर्भ देता है. 

 

समुद्री भूविज्ञानी ने क्या कहा?

3/5
समुद्री भूविज्ञानी ने क्या कहा?

स्पेन के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के समुद्री भूविज्ञानी लुइस सोमोजा ने कहा, "यह अटलांटिस की कथा की उत्पत्ति हो सकती है. ये अतीत में द्वीप थे और वे डूब गए थे, वे अभी भी डूब रहे हैं, जैसा कि अटलांटिस की कथा कहती है."

 

ब्रिटेन से दोगुने साइज का अटलांटिस महाद्वीप

4/5
ब्रिटेन से दोगुने साइज का अटलांटिस महाद्वीप

इस बीच, ब्रिटेन से लगभग दोगुने आकार का एक खोया हुआ "अटलांटिस" महाद्वीप मिला है, जिसके बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि इस रहस्यमयी जगह पर लगभग पांच लाख लोग रहते थे. डूबे हुए इलाके में पुराने नदियों के निशान और ताजे पानी की झीलों के हिस्से ऑस्ट्रेलिया के तट पर मिले हैं.

 

क्या है वैज्ञानिकों का मानना

5/5
क्या है वैज्ञानिकों का मानना

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह "डूबा हुआ" इलाका ऑस्ट्रेलिया का अपना "अटलांटिस" था, जहां के रहने वाले लोगों को डूबने पर नए घर ढूंढने पड़े थे. इस इलाके में बढ़ते हुए समुद्र के जलस्तर ने अंततः तटों को ढक लिया, जो अब तिमोर के खिलाफ टिके हुए हैं, जिससे यह इलाका पानी में डूब गया और अंततः लहरों के नीचे दब गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़